होलिका दहन का उपयोग बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में किया जाता है। इसके बाद ही रंगों की होली हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। इस बार होलिका दहन 28 मार्च को होगा। माना जाता है कि होलिका दहन के दौरान कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो सबसे बड़े संकट से बचा जा सकता है।

Holika Dahan 2021 28 march shubh muhurat puja vidhi puja samagri list holi  In Hindi: Holika Dahan 2021: जानिए होलिका दहन का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और  होली पूजन की संपूर्ण सामग्री -
यदि कुंडली में कोई ग्रह दोष है और अक्सर जीवन में कुछ परेशानियाँ रहती हैं तो होलिका दहन की राख घर ले आएं और इसे ठंडा होने के बाद पानी में मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और महादेव से प्रार्थना करें। यदि बीमार हों, तो राख छिड़कें। बीमार व्यक्ति के शरीर पर होलिका दहन उसके बिस्तर पर भी छिड़क दें, यह बहुत आरामदायक होगा।

अगर नौकरी में कोई समस्या है, तो एक नारियल को सात बार दक्षिणावर्त घुमाएं और अपने पक्ष को याद करके अपने मन में काम पूरा करने की प्रार्थना करें और इस नारियल को होली की अग्नि में डाल दें। अगर आप कर्ज से मुक्ति चाहते हैं, तो होलिका दहन की रात भगवान नरसिंह की पूजा करें और नरसिंह स्तोत्र का पाठ करें। नरसिंह अवतार भगवान विष्णु के 12 रूपों में से एक है। यह अवतार भगवान ने अपने पिता से भक्त प्रह्लाद के जीवन को बचाने के लिए लिया था। यदि आप सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो होलिका दहन के बाद उसी स्थान पर लोगों को उपहार के रूप में सुपारी और सुपारी दें। अगर घर-परिवार में बुरी नजर का साया है तो किसी चीज को देख लें और होलिका दहन की अग्नि में डाल दें।

Holika Dahan 2021 Upay : Holika Dahan Upay To Get Success And Money | Holika  Dahan 2021 Upay : होलिका दहन पर ये तांत्रिक उपाय दूर कर सकते हैं आपके घर का

अगर आप लंबे समय से घर पर बुरा समय बिता रहे हैं और अब आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, तो होली की राख घर लाएं, इसमें राई और साबुत नमक डालकर घर में साफ जगह पर रखें। इससे घर की नकारात्मकता दूर होगी। दान करने से भी सारे कष्ट दूर हो जाते हैं। होलिका दहन के बाद गरीबों और जरूरतमंदों को जितना हो सके उतना दान करें।

Related News