सच है प्यार को किसी परिभाषा में बांधा नहीं जा सकता है। प्यार प्यार उस खूबसूरत अहसास का नाम है, जिसे शब्दों में भी बयां नहीं किया जा सकता है। प्यार तो सिर्फ महसूस करने की चीज है। सच्चा प्यार तो हमेशा जिंदगी बनाने का ही काम करता है।

इसलिए प्यार में पड़कर जिंदगी बिगाड़ने और जिंदगी संवारने में बहुत ही बारीक अंतर है। आजकल के युवा प्यार में पड़कर जिंदगी बनाने की अपेक्षा खुद को तबाह करने का काम ज्यादा कर रहे हैं। इसलिए किसी को भी खुद से ज्यादा प्यार करने से पहले इन बातों को जानना बहुत जरूरी होता है।

- कई बार युवा किसी लड़की के हंसने व बात करने के अंदाज को ही प्यार समझ बैठते हैं। इस गलतफहमी से हमेशा बचने की कोशिश करें।
- किसी को जान से ज्यादा प्यार करने से पहले प्यार और जिद में फर्क करना सीखें। तुम सिर्फ मुझसे प्यार करती हो या फिर तुम केवल मेरी हो। यह सच्चे प्यार की निशानी नहीं है।

- किसी का प्यार पाने के लिए किसी भी हद तक जाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।
- किसी से प्यार नहीं मिलने पर खुद को तकलीफ देना भी पर्सनालिटी डिसऑर्डर ही है।
- प्यार में साथी को स्पेस नहीं देना, हर समय मैसेज फोन से उसके टच में रहना, और कुछ ज्यादा ही केयर करना ये सभी संकेत पर्सनालिटी डिसऑर्डर के हैं।

- एकतरफा प्यार को महसूस करें। किसी को भी एकतरफा प्यार करने से बचें, यह आदत आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।
- प्यार को कभी पैसे से नहीं खरीदा जा सकता है। इसलिए पैसे के जरिए कभी प्यार पाने की कोशिश नहीं करें। आम भाषा में ऐसे लोगों को बिगड़ैल भी कहा जा सकता है।

Related News