pc: tv9hindi

स्किन पर रिंकल्स अक्सर अच्छे नहीं लगते हैं जिसके कारण लोग त्वचा में कसाव बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। कोलेजन त्वचा को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह एक प्रोटीन है जो त्वचा की लोच बनाए रखता है। कोलेजन चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस को बनने से भी रोकता है। जबकि कई खाद्य पदार्थ कोलेजन बढ़ाने में योगदान करते हैं, आप घर पर कोलेजन बूस्टर पाउडर भी तैयार कर सकते हैं।

कोलेजन बूस्टर पाउडर के लिए सामग्री:
घर पर कोलेजन बूस्टर पाउडर तैयार करने के लिए, आपको 2 बड़े चम्मच विटामिन सी पाउडर (स्किन की रंगत सुधारता है और स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है) , 1 बड़ा चम्मच स्पिरुलिना पाउडर (एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये पाउडर स्किन कॉम्प्लेक्शन को सुधारने के साथ ही रोडनेस, रैशेज जैसी समस्याओं से बचाता है) 1 बड़ा चम्मच माचा पाउडर (त्वचा की बनावट में सुधार करता है और चमक लाता है), और 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा पाउडर (त्वचा को हाइड्रेट करता है, सूजन को रोकता है और त्वचा को युवा रखता है) की आवयश्कता होगी।

पाउडर बनाने के निर्देश:
सभी सामग्रियों को एक कटोरे में अच्छी तरह मिला लें और मिश्रण को एक एयरटाइट कंटेनर में डाल दें। पाउडर को ठंडी जगह पर रखें, सीधे धूप के संपर्क में आने से बचाएं।

pc: Greatist

उपयोग कैसे करें:
एक बड़ा चम्मच कोलेजन बूस्टर पाउडर लें और इसे फलों के रस या दही के साथ मिलाएं। इसे फेस मास्क या सीरम के रूप में अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करें। इस मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

pc: NDTV.in

कोलेजन को बूस्ट करने के लिए ये चीजें खाएं:
खानपान की चीजें भी त्वचा में कोलेजन बूस्ट करने में हेल्प करती हैं। मांसाहारी विकल्पों के लिए अपने आहार में सैल्मन और मैकेरल को शामिल करें। शाकाहारियों के लिए, संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल, और पालक, मेथी, केला, ब्रोकोली जैसी सब्जियां और अलसी, बादाम, अखरोट और चिया सीड्स का सेवन करें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News