भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया हैं, जो विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज हैँ फिर चाहे आपको सिम कार्ड लेना हो, बैंक अकाउंट खोलना हो, अपनी पहचान सत्यापित करनी हो, कॉलेज और स्कूल में एडमिशन लेना हो, इसकी आवश्यकता पड़ती हैँ। करीब 90 करोड़ भारतीयों के पास आधार कार्ड हैँ। ऐसे में हाल ही में एक खबर चर्चा का विषय बनी हैं कि क्या हम आधार कार्ड से लोन ले सकते हैं। यह बात आपको अच्छी लग सकती है, लेकिन इस विषय से जुड़े तथ्यों को स्पष्ट करना ज़रूरी है। अभी तक, सरकार या किसी बैंक द्वारा कोई विशेष योजना शुरू नहीं की गई है जो व्यक्तियों को सिर्फ़ आधार कार्ड के ज़रिए लोन प्राप्त करने की अनुमति देती हो। आइए जानते है इसकी पूरी डिटेल्स

Google

आधार कार्ड का उपयोग:

लोन के लिए आवेदन करते समय आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज़ के रूप में काम कर सकता है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना:

इस योजना के तहत, आधार कार्ड का उपयोग करके लोन प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से स्ट्रीट वेंडर्स के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि आम जनता के लिए।

Google

लोन आवेदन प्रक्रिया:

अगर आपको लोन की ज़रूरत है, तो प्रक्रिया और भी सुविधाजनक हो गई है। आपको बैंक जाने की ज़रूरत नहीं होती हैं, बैंक के मोबाइल ऐप या ऑनलाइन बैंकिंग के ज़रिए आवेदन कर सकते हैं।

ऋण के प्रकार:

  • वाहन खरीदने के लिए कार ऋण।
  • संपत्ति खरीदने के लिए गृह ऋण।
  • विभिन्न व्यक्तिगत खर्चों के लिए व्यक्तिगत ऋण।

Google

सामान्य ऋण आवेदन:

ऋण चाहने वाले औसत व्यक्ति के लिए, अपने संबंधित बैंक से व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करना ज़रूरी है।

Related News