अगर हम आज के समय की बात करें तो आधार कार्ड हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया हैं, जो कि सरकारी और गैर सरकारी योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं, आधार कार्ड से आप अपनी पहचान भी बता सकते है, लेकिन कई मामलों समय के साथ इसे अपडेट करना बहुत ही जरूरी हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आपके आधार कार्ड की फोटो तो वो पुरानी हो गई होगी, जिसे देखकर आप पहचान नही सकते होगें, लेकिन चिंता ना करें, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको चुटकियों में घर बैठे आधार कार्ड फोटो चेंज करने की प्रक्रिया बताएंगे, आइए जानते हैं इसका प्रोसेस

Google

नामांकन केंद्र पर जाएं: अपने आधार कार्ड फोटो को अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको निकटतम नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

फॉर्म प्राप्त करें और भरें: नामांकन केंद्र पर पहुंचकर, अपने आधार विवरण को अपडेट करने के लिए आवश्यक फॉर्म प्राप्त करें। किसी भी गलती से बचने के लिए सटीकता सुनिश्चित करते हुए सभी आवश्यक जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।

Google

फॉर्म जमा करना: फॉर्म पूरा करने के बाद, इसे नामांकन केंद्र पर नामित एजेंट के पास जमा करें।

बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करें: फॉर्म जमा करने के बाद, आपको केंद्र में अपना बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करना होगा।

यूआरएन नंबर प्राप्त करें: बायोमेट्रिक विवरण प्रदान करने पर, आपको एक अद्वितीय संदर्भ संख्या (यूआरएन) वाली एक पर्ची प्राप्त होगी। यह यूआरएन नंबर आपके अपडेट अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए महत्वपूर्ण होगा।

Google

अपडेट स्थिति जांचें: अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति जांचने के लिए यूआरएन नंबर का उपयोग करें। यह आधिकारिक आधार वेबसाइट के माध्यम से या आधार हेल्पलाइन से संपर्क करके किया जा सकता है।

फोटो अपडेट की प्रतीक्षा करें: उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद, नई फोटो के साथ अपडेटेड आधार कार्ड जारी होने के लिए कुछ दिनों तक प्रतीक्षा करें।

Related News