भारत का पश्चिमी क्षेत्र लुभावने हिल स्टेशनों से सुशोभित है जो अपनी सुंदरता से आत्मा को मोहित कर लेते हैं। इनमें से प्रत्येक गंतव्य एक शांत विश्राम प्रदान करता है जहां कोई भी आसानी से मंत्रमुग्ध कर देने वाले परिदृश्य में खुद को खो सकता है। बिना किसी देरी के, आइए पश्चिमी घाट में बसे कुछ सबसे प्रसिद्ध और खूबसूरत हिल स्टेशनों के आकर्षण का पता लगाएं, जो एक ऐसे अनुभव का वादा करते हैं जो आपको वहां से जाने के लिए अनिच्छुक बना देगा, आइए जानते है इनके बारे में-

Google

1. महाबलेश्वर, महाराष्ट्र:

महाबलेश्वर, महाराष्ट्र का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन, शांति और स्फूर्तिदायक मौसम का एक अनूठा मिश्रण समेटे हुए है। एक शांत झील के किनारे बसा यह शहर नौकायन और तैराकी जैसी आनंददायक गतिविधियाँ प्रदान करता है। पर्यटक वेनांगी फॉल्स, लिम्ब्या बाग और पुनाकाई फॉल्स को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं, जिससे फलों के इस शहर का आकर्षण और भी बढ़ जाता है। आम, स्ट्रॉबेरी, नाशपाती, अंजीर, अंगूर और केले की खेती के साथ महाबलेश्वर फलों के शौकीनों के लिए स्वर्ग है।

Google

2. मुन्नार, केरल:

केरल में स्थित, मुन्नार एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो घने जंगलों, झरने और विशाल चाय बागानों से घिरा हुआ है। मुन्नार में मौसम पूरे वर्ष सुखद रहता है, जो इसे एक आदर्श स्थान बनाता है। अपने प्राकृतिक दृश्यों के अलावा, मुन्नार जंगल सफारी, ट्रैकिंग, चाय बागानों की यात्रा, कैंपिंग और बाइक की सवारी जैसी विविध गतिविधियाँ प्रदान करता है। उल्लेखनीय आकर्षणों में एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान, मट्टुपेट्टी बांध, कोलुक्कुमलाई पर्वत शिखर और अनामुडी पर्वत शिखर शामिल हैं।

Google

3. कुन्नूर:

ऊटी के पास एक आकर्षक हिल स्टेशन कुन्नूर, भीड़ से दूर एकांत की तलाश करने वालों के लिए एक शांतिपूर्ण आश्रय स्थल के रूप में सामने आता है। चाय के बागानों से घिरा, यह खूबसूरत गंतव्य नीलगिरि पर्वत के बीच स्थित है, जिसमें झरने, झीलें, बगीचे और औपनिवेशिक शैली की वास्तुकला जैसे कई दर्शनीय स्थल हैं।

Related News