PC: amarujala

अगर आप अपनी बेटी की शादी के लिए किसी अच्छी योजना में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर खास आपके लिए है। बेटी की शादी की चिंता उसके जन्म के साथ ही शुरू हो जाती है, जिससे माता-पिता पैसे बचाना शुरू कर देते हैं। बढ़ती महंगाई के मौजूदा दौर को देखते हुए अपनी बचत को सोच-समझकर निवेश करने में ही समझदारी है। आज के समय में सरकार बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए कई बेहतरीन योजनाएं चला रही है। इसके साथ ही, कई अन्य विकल्प भी हैं जहां आप बेहतर रिटर्न के लिए निवेश कर सकते हैं। आइए उन योजनाओं के बारे में जानें जहां आप अपनी बेटियों के नाम पर निवेश कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना

जो लोग अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं या उसकी शादी के लिए बचत करना चाहते हैं, उनके लिए सुकन्या समृद्धि योजना एक उत्कृष्ट योजना है। इस योजना में माता-पिता दस साल से कम उम्र की बेटी के नाम पर निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना तब परिपक्व होती है जब बेटी 21 साल की हो जाती है। इसमें आपको 15 साल तक निवेश करना होगा।

PC: amarujala

सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)

अगर आप अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा जमा करना चाहते हैं तो आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) योजना में निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में, यह योजना 7.1% की ब्याज दर प्रदान करती है। पीपीएफ योजना 15 साल में परिपक्व होती है और आपको सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश करने की अनुमति देती है।

PC: amarujala

म्यूचुअल फंड्स

दूसरा विकल्प यह है कि आप अपनी बेटी के नाम पर किसी अच्छी म्यूचुअल फंड योजना में एसआईपी में निवेश शुरू करें। इस तरह, आपके पास अच्छे रिटर्न की संभावना है। म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है, इसलिए निवेश से पहले वित्तीय विशेषज्ञों से सलाह लेना उचित है।

Related News