गर्मियों में त्वचा को चमक और हाइड्रेट रखने के लिए शहद और दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये दोनों चीजें रसोई में आसानी से मिल जाती हैं। आप शहद और दूध का उपयोग करके एक फेस मास्क बना सकते हैं जो क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इस फेस मास्क के इस्तेमाल से आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और साथ ही उसे मुलायम भी रखता है।

दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर कॉम्प्लेक्शन को बढ़ाने का काम करता है। शहद त्वचा के पीएच को बनाए रखता है। आइए जानते हैं कि दूध और शहद के इस्तेमाल से आप कैसे अपनी त्वचा को ग्लोइंग रख सकते हैं। शहद और दूध दोनों क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं और मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करते हैं। यह त्वचा में क्लींजर का काम करता है। इसके लिए आपको एक चम्मच दूध में 2 चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए टोनर और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। दूध में कोलेजन प्रोटीन होता है जो आपकी त्वचा को जवान बनाए रखने में मदद करता है। शहद और दूध में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को जवान रखने में मदद करते हैं।

इसके लिए आपको शहद और दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना होगा। फिर अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए शहद, दूध और ओट्स को मिलाकर एक फेस और बॉडी स्क्रब तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज से आपकी त्वचा स्वस्थ और ग्लोइंग दिखेगी।

Related News