चेहरे पर पिंपल, ब्‍लैकहेड्स या फिर वाइटहेड की समस्‍या काफी आम बात है। इसके लिये आपको ज्‍यादा चिंता करने की जरुरत नहीं है। इनसे बचने के लिए कुछ चीजों का ध्‍यान रखें, जैसे, चेहरे को दिन में कई बार पानी से धोएं। ढेर सारा पानी पियें।


आज हम आपको जिस नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है उस नुस्खे को बनाने के लिए आपको मेथी के दाने की जरूरत पड़ेगी। मेथी के दाने व्हाइटहेड या ब्लैकहैड को खत्म करने के लिए सबसे ज़्यादा फायदेमंद माने जाते है और मेथी के दाने में ऐसे कई सारे गुण भी होते है जो व्हाइटहेड या ब्लैकहैड को आने से रोकते है।

तरीका

मेथी के दानों को पानी में भिगोकर रखें और कुछ समय बाद जब मेथी के दाने भीग जाये तब इसे पीस कर इसका पेस्ट बना लें। ध्यान रहे की पेस्ट ज़्यादा गाढ़ा या ज़्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए। आपको ऐसा पेस्ट बनाना है जैसे कोई क्रीम होती है.

इस्तेमाल करने का तरीका

पेस्ट बनाने के बाद इस पेस्ट को अपनी व्हाइटहेड या ब्लैकहैड पर लगाए और सूखने के लिए छोड़ दें। लगभग 20 से 25 मिनट में जब आपका पेस्ट हल्का सा सुख जाये तब इस पेस्ट को हलके हाथो से रगड़ रगड़ के निकाल लीजिये। पेस्ट निकालने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये। ऐसा करने 2 से 3 बार करने से आपको व्हाइटहेड या ब्लैकहैड की समस्या से छुटकारा मिल जायेगा।

अन्य तरीके

इसके अलावा चेहरे को पानी से धोने के बाद उस पर एलोवेरा जैल लगाएं, इससे आपको काफी फायदा होगा। ऐसा रोजाना करें और फायदा उठाएं।

अपने चेहरे पर नींबू का हल्‍के हल्‍के हाथों से रगड़ें। इसमें मौजूद एसिड, पोर्स को खोलेगा और वाइटहेड को बाहर निकालने में मदद करेगा। नींबू का रस अत्‍यधिक तेल को भी सुखा देता है जिससे वाइटहेड्स होते हैं।

टूथपेस्‍ट में मौजूद फ्लोराइड एक्‍ने और वाइटहेड्स दोनों को ही ठीक करता है। आपको केवले जैल वाला टूथपेस्‍ट लगाना होगा और कुछ मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लेना होगा।

Related News