खूबसूरत दिखना और बिजी समय में ब्यूटी पार्लर जाकर ट्रीटमेंट करवाने का धैर्य भी नहीं, अगर आप कम पैसे में अपने चेहरे पर जादुई निखार चाहते हैं तो हम आपको ऐसे ही कुछ टेबलेट्‌स के बारे में बता रहे है। ये आपको आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएंगे। जी हां ये टेबलेट्‌स आपके चेहरे के लिए जादू जैसा असर करेंगी, इसे आपको खाना नहीं बल्कि फेसपैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाना है।

एस्प्रिन टेबलेट्‌स

एस्प्रिन में मौजूद सैलिसिलिक एसिड त्वचा को एक्सफोलिएट, मुंहासों और धब्बों को दूर करने में मदद करता है। 3 एस्प्रिन, 1 कप पानी और 1 चम्मच आर्गेंनिक शहद की जरूरत होगी। एस्प्रिन की टेबलेट्‌स को पानी में घोल लें। इस टेबलेट के पानी में घुलने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा शहद मिला लें। आपका एस्प्रिन फेस मास्क तैयार है, अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 20 मिनट के बाद इसे धो लें। इस फेस पैक को सप्ताह में एक बार से अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 8 टेबलेट्‌स से ज्यादा का उपयोग नहीं करना चाहिए नहीं तो जलन पैदा हो सकती है।

प्रोबायोटिक कैप्सूल

यह अच्छे बैक्टीरिया से भरपूर कैप्सूल, त्वचा की मुक्त कणों के खिलाफ रक्षा, काले धब्बों को कम करने, नमी को लॉक करने और त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए हमें 2 या 3 प्रोबायोटिक कैप्सूल, 5 बूंदे लैवेंडर तेल और 5 बूंदे बादाम के तेल की जरूरत होती है। इन सभी तेल को एक साथ मिक्स कर लें फिर कैप्सूल को खोलकर इसके अंदर के मिश्रण को इसमें अच्छी तरह से मिक्स करके पैक बना लें। फिर अपने चेहरे और गर्दन पर इसका पतला कोट लगा लें। सूखने तक इसे अपनी त्वचा पर लगा लें और फिर ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई का कैप्सूल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। विटामिन ई त्वचा में गहराई से प्रवेश कर त्वचा में निखार लाता है। यह पैक त्वचा को नमी प्रदान कर कोमल और चिकना बनाता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए विटामिन ई के 3 कैप्सूल और 5 बूंदें बादाम के तेल की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए विटामिन ई कैप्सूल को खोलकर जेल निकालकर इसमें बादाम का तेल मिलाना है। फेस मास्क बनने के बाद आपको हर रात सोने से पहले इससे अपने चेहरे की मसाज करनी है। फिर सुबह ठंडे पानी से इसे धो लें।


Related News