वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वजन बढ़ना कई घातक बीमारियों जैसे कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग के लिए एक जोखिम कारक है। वजन घटाने के कई नुस्खे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं। जिम में पसीना बहाने या तमाम तरह के डाइट प्लान फॉलो करने के बावजूद अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो हम आपको कुछ ऐसे आयुर्वेदिक उपाय बता रहे हैं जो मोटापा तेजी से कम कर सकते हैं। वजन नियंत्रित करने के लिए अगर आप शहद और नींबू के रस का सेवन करते हैं तो इसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाकर इसे और प्रभावी बनाया जा सकता है।

Simple dos and don'ts for healthy weight loss | Lifestyle News,The Indian  Express

जिन लोगों को नींबू से ठंड लगने का डर रहता है, उनके लिए काली मिर्च इस डर को दूर करने के लिए काफी है।वजन घटाने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में अदरक नामक एक यौगिक होता है जो आंतरिक अंगों की सूजन को कम करने में मदद करता है। करी पत्ता या मीठा नीम स्वास्थ्य लाभ से भरपूर होता है। जानकारों का मानना ​​है कि करी पत्ते को खाने या किसी भी रूप में लेने से हमारा शरीर डिटॉक्स होता है और हमारे शरीर की चर्बी भी कम होती है। करी पत्ता वसा के अलावा हमारे शरीर के कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है।

सुबह-शाम खाली पेट ताजी पान के पत्ते में ताजी मिर्च डालकर खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी से छुटकारा पाया जा सकता है। इटली की एक रिपोर्ट के अनुसार नियमित रूप से गाजर खाने से बिना किसी साइड इफेक्ट के शरीर की चर्बी कम हो सकती है। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स बेली फैट से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं। मुलेठी के नियमित सेवन से आपके शरीर की चर्बी कम होती है और इससे आपके गले को भी फायदा होता है। आयुर्वेदिक टिप्स के अनुसार नींबू पानी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपको संतुलन या वजन कम करने में मदद कर सकता है।

20 Ways to Lose Weight And Keep it Off Permanently | Eat This Not That

सुबह उठकर 1 गिलास गर्म पानी के साथ नींबू का रस पीने से न सिर्फ पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है बल्कि वजन भी कम होता है। आयुर्वेद के अनुसार पत्ता गोभी को कच्चा या पकाकर खाना फायदेमंद होता है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि कच्ची पत्ता गोभी खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। अपने शरीर में मौजूद चर्बी को कम करने के लिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप दिन में कुछ कच्ची पत्ता गोभी खाएं। वजन घटाने के लिए मेथी के पानी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। मेथी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो मेटाबॉलिज्म में सुधार करती है और फैट बर्न करने में मदद करती है। वहीं, मेथी के पत्ते डायटरी फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो पाचन को मजबूत करते हैं और मोटापा कम करने में मदद करते हैं।

Related News