आजकल लड़कियों के बीच न सिर्फ लंबे नाखून रखने का चलन है, बल्कि इन पर वो कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स भी करती नजर आ रही हैं. लंबे नाखून (Long Nails) लड़कियों की खूबसूरती की निशानी माने जाते हैं. लेकिन तमाम लड़कियों के नाखून चाहकर भी नहीं बढ़ते हैं. नाखून न बढ़ने के पीछे सेहत से जुड़े कुछ कारण भी हो सकते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों की कमी से नाखून न बढ़ने या जल्दी जल्दी टूट जाने की समस्या होती है. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई परेशानी है। तो इस लेख को एक बार जरूर पढ़े। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ तरीको के बारे में जिन्हें आजमाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

1.जैतून का तेल नियमित रूप से नाखूनों पर लगाने से भी काफी फर्क पड़ जाता है. लेकिन आप अगर बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो जैतून के तेल में थोड़ा नींबू डालें और 10 मिनट के लिए इससे अपने नाखूनों पर मसाज करें. इससे आपके नाखूनों में शाइन आएगी और नाखून मजबूत होकर जल्दी लंबे होंगे।

2. नारियल का तेल भी नाखूनों के लिए काफी लाभकारी होता है. नाखून बढ़ाने के लिए आप नारियल के तेल में बराबर मात्रा में शहद मिक्स करें और इसे नियमित रूप से नाखूनों पर करीब 15 से 20 मिनट के लिए नाखूनों पर लगाएं. काफी फायदा मिलेगा।

3. नाखून बढ़ाने के लिए संतरे का रस काफी उपयोगी है. आप नियमित रूप से संतरे के रस में करीब 10 मिनट तक अपने नाखूनों को डुबोएं. इससे आपके नाखूनों को पोषण मिलेगा. उनमें शाइन आएगी और ग्रोथ जल्दी होगी।

4. इन सब के अलावा खानपान का विशेष खयाल रखें. खाने में हरी सब्जियां, फल, जूस, ड्राईफ्रूट्स आदि का सेवन करें, ताकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो. भरपूर मात्रा में पानी पीएं. शरीर में पानी की कमी न होने दें।

5. आप चाहें तो टमाटर के रस में जैतून का तेल मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए टमाटर के रस में जैतून का तेल मिलाने के बाद इसमें अपने नाखूनों को डुबो दें. करीब 10 मिनट तक डुबोकर रखें. इससे काफी फायदा होगा।

6. दूध और अंडा भी इस मामले में काफी उपयोगी है. इसक लिए अंडे के सफेद हिस्से को दूध में मिक्स करें. इसके बाद अपने नाखूनों को इसमें 10 मिनट के लिए डुबो दें. इससे भी कुछ समय में काफी फर्क महसूस होगा।

Related News