कोरोना वायरस का कहर को थामने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन जारी है लेकिन अब अस्पतालों में अधिकतर मरीजों की मौत का कारण ऑक्सीजन की शॉर्टेज है। कोरोना मरीजों में ऑक्सीजन की कमी जानलेवा साबित हो रही है। ऐसे में हजारों लोग ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे को अपना रहे हैं।


वैसे तो आर्युवेद में भी कई ऐसे देसी तरीके बताए गए हैं जिनके जरिए हम अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ा सकते हैं। जैसे पीपल के पेड़ को आर्युवेद में पवित्र और जीवनरक्षक बताया गया है और इससे ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा किया जा सकता है।


मालूम हो कि हाल ही में यूपी के शाहजहांपुर के तिलहर में कुछ लोगों को जब सांस लेने में दिक्कत हुई तो वे पीपल के पेड़ के नीचे लेट गए। यही वजह है कि इन दिनों कुछ लोगों ने पीपल के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दिया है। जानिए पीपल के अनगिनत चमत्कारी गुण और इसके होने वाले फायदे।

आयुर्वेद में पीपल के पत्तों को औषधीय माना जाता है। बताया जाता है कि प्रतिदिन दो पीपल के पत्ते का सेवन करने से ऑक्सीजन के सेचुरेशन लेवल को ठीक किया जा सकता है। आप पीपल के 2 पत्ते हर रोज चबाएं जिससे ऑक्सीजन की कमी को पूरा किया जा सकता है।

Related News