युवा दिखने के लिए उचित आहार और प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग आवश्यक है। चेहरे की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इन नेचर आइटम्स को चेहरे पर लगाएं।

एंटी-एजिंग गुणों वाली वस्तुओं का उपयोग करें
चेहरे पर हमेशा नेचुरल चीजें लगाएं


प्राकृतिक उपचार झुर्रियाँ और अन्य त्वचा की समस्याएं
कई खाद्य पदार्थों में एंटी-एजिंग गुण, विटामिन और खनिज होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा जवां दिखती है और झुर्रियों और त्वचा की अन्य समस्याओं से बचा जाता है। आइये इसके बारे में जानें।

फलों की मालिश

रोजाना ताजे फल खाने और चेहरे की मालिश करने से बहुत फायदे होते हैं। यह झुर्रियों से बचाता है। रूखी त्वचा के लिए केला, तैलीय त्वचा के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, बेजान त्वचा के लिए स्ट्राबेरी और पिगमेंटेशन के लिए पपीते का प्रयोग करें। आप रोजाना खाने वाले फल को अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और 10 मिनट के बाद अपना चेहरा धो सकते हैं।

जौं का आटा

1 चम्मच जौ के आटे में 1 चम्मच शहद मिलाकर मृत त्वचा को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

हरी चाय

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो त्वचा को स्वस्थ और जवां बनाए रखता है। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां या फ्लेवर्ड ग्रिट टी बैग भिगोकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

चंदन

हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं और चंदन त्वचा को ग्लोइंग बनाते हुए ठंडक देता है और त्वचा को टाइट रखता है। कच्चे दूध में पेस्ट बना लें और आवश्यकतानुसार आधा चम्मच चंदन पाउडर और आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। 10 मिनट बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

खीरा

एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार लगाएं। सूखने के बाद धो लें। इससे मुंहासे दूर होंगे, चेहरा गोरा होगा और चमक भी आएगी।

Related News