ज्यादातर लोग गर्मी के दिनों में ठंडे खाद्य पदार्थ खाना पसंद करते हैं और ये खाद्य पदार्थ शरीर और दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं। गर्मी के दिनों में खीरा शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह पानी से भरा है। यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह कई बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। गर्मियों में इसका सेवन शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

नींद न आने की समस्या - जानकारों के अनुसार रात में खीरे का सेवन करने से बचना चाहिए। यह भारी खाने में शामिल है। इसे पचने में काफी समय लगता है और इस वजह से रात में गहरी नींद लेना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए रात को सोने से पहले इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

गैस और अपच की समस्या - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, खीरा पानी से भरपूर होता है. यह कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। खीरे में कोक्रेबिटिन नाम का तत्व होता है और इस वजह से खीरे का स्वाद कड़वा होता है।

साइनसाइटिस की समस्या - खीरा प्रकृति में ठंडा होता है। कफ, सर्दी और सांस की समस्या से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए। साइनस से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए। बता दे की, गर्भवती महिलाओं को अक्सर खीरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। खीरे में पानी अधिक होता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है। वे काफी असहज महसूस कर सकते हैं।

इन हेल्दी फूड्स को डाइट में शामिल कर रखें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

Related News