फेफड़ों का बिगड़ा हुआ स्वास्थ्य शरीर में कई अन्य समस्याओं को पैदा कर सकता है. फेफड़े हमारे शरीर का वो हिस्सा हैं, जो ऑक्सीजन के प्रवाह में अहम रोल निभाते हैं. अगर इनका स्वास्थ्य ठीक न हो, तो इससे ऐसे में प्रभावित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत व अन्य समस्याएं हो सकती हैं। बार-बार खांसी का होना, सांस लेने में दिक्कत या अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे संकेतों के बारे में, जिनसे आप जान सकते हैं कि आपके फेफड़ों का स्वास्थ्य बिगड़ा हुआ है। आइए जानते है इन संकेतों के बारे में विस्तार से -

1. सीने में दर्द कि समस्या :

कई बार लोगों को सीने में दर्द होने लगता है. हो सकता है कि आपके फेफड़ों में दिक्कत हो. ऐसी सिचुएशन में किसी भी दवा को खाने या घरेलू उपचार करने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करें।

2. एक्सरसाइज न कर पाना :

वर्कआउट यर रनिंग न कर पाना भी फेफड़ों के बिगड़े हुए स्वास्थ्य का संकेत होता है. कई बार लोग इसे आम समस्या समझने की भूल करते हैं. वर्कआउट के दौरान बार-बार रुक ब्रेक लेना या फिर इसे कर ही न पाना, फेफड़ों में तकलीफ को दर्शाता है।

3. सांस लेने में परेशानी होना :

जिन लोगों के फेफड़ों का स्वास्थ्य कमजोर होता है, उन्हें एक समय पर सांस लेने में परेशानियां होने लगती हैं. अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है, तो इसे नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

4. वजन का कम होना :

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर किसी का वजन अचानक से घटने लगे, तो हो सकता है कि उसके शरीर में किसी तरह की समस्या हो. ये समस्या फेफड़ों में भी हो सकती है।

Related News