आजकल 15 साल की उम्र से लेकर चालीस की उम्र तक के लोग आंखों के नीचे काले घेरे से परेशान हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, त्वचा की चमक कम होने लगती है। इसमें स्वास्थ्य की उपेक्षा, पौष्टिक भोजन की कमी भी चेहरे की चमक को कम कर देती है।

बदली हुई लाइफस्टाइल और मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल के चलते हर कोई कम उम्र में बूढ़ा नजर आने लगता है। इन सबका असर आपके चेहरे पर दिखने लगता है।

चेहरे पर झुर्रियां, चेहरे का रूखापन और चेहरे पर काले धब्बे आदि इन्ही कुछ समस्याओं में शामिल है। तो आइए आज जानते हैं आंखों के नीचे काले घेरे क्यों आते हैं? और इसके बारे में क्या करना है।

आंखों के नीचे काले घेरे होने के कारण

टीवी और मोबाइल फोन देखने की आदत से आंखों के आसपास काले घेरे हो जाते हैं। देर रात तक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने के लिए बिना चश्मे का इस्तेमाल करने से भी काले घेरे घने हो जाते हैं। पर्याप्त नींद न लेना भी इसका कारण है। डार्क सर्कल तनाव और थकान के कारण होते हैं। वैज्ञानिक रूप से एक व्यक्ति को लगभग 7 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। यदि नहीं, तो आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

अगर डार्क सर्कल जेनेटिक्स के कारण होते हैं, तो उन्हें पूरी तरह से हटाना संभव नहीं है। इसलिए कुछ उपचारों से इन्हें थोड़ा हल्का बनाया जा सकता है।सौंदर्य प्रसाधन वरदान भी है और अभिशाप भी। हैवी आई मेकअप के कारण आंखें डार्क हो रही हैं। कॉस्मेटिक्स में केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल आपकी आंखों की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम कर रहा है।

सिर्फ बाहरी चीजें ही नहीं बल्कि हम जो खाना खाते हैं उसका भी हमारी खूबसूरती पर असर पड़ता है। आहार में नमक का अधिक सेवन करने से भी डार्क सर्कल हो जाते हैं।शरीर में स्वस्थ भोजन और उचित मात्रा में पानी का सेवन करना आवश्यक है। शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन कई समस्याओं का कारण बनता है। इससे आंखों के आसपास काले घेरे भी हो जाते हैं।

यदि आपको धूम्रपान करने की आदत है, तो कोलेजन का निर्माण बाधित होता है, जिससे त्वचा काली, क्षतिग्रस्त हो जाती है। त्वचा की लोच कम हो जाती है। त्वचा के नीचे रक्त प्रवाह बाधित होता है और आंखों के नीचे काले घेरे दिखाई देने लगते हैं।

काले घेरों से छुटकारा पाने के उपाय

आलू का रस

आलू के रस को आंखों के आसपास के काले घेरों को दूर करने के लिए लगाया जाता है। आलू के वेजेज को आंखों के आसपास लगाने से भी फर्क पड़ता है

नींबू का रस

नींबू का रस और नारियल के तेल की दो बूंदें मिलाकर दाग-धब्बों पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें।

कोल्ड टी बैग

इस्तेमाल किए हुए ठंडे टी बैग या टी बैग को सूती कपड़े में लपेटकर फ्रिज में रख दें। इसे आंखों पर आधे घंटे के लिए रखें। इस उपाय से भी फर्क पड़ता है। इन उपायों को करते हुए आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके फिर से जवां दिख सकते हैं।

Related News