तुलसी को हम एक पवित्र पौधा मानते है। माना जाता है कि इसकी पूजा से घर - परिवार में सुख और शांति बनी रहती है। तुलसी एक औषधि भी है। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के बहुत से फायदे है जो इसे बहुत खास बनाते है। आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी में तुलसी का सेवन बहुत फायदे होता है। सबसे अच्छी बात है कि ये पूरी तरह से शुद्ध और सुरक्षित है। प्रेग्नेंसी में इसका रोज सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है। इसकी पत्तियां में एंटी - बैक्टीरियल गुण पाया जाता है। ये इंम्युनिटी के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। इसलिए आज हम आपको प्रेग्नेंसी में तुलसी खाने के क्या फायदे हो सकते है, इसकी जानकारी दें रहे है।

एनिमिया के खतरे को कम करने में -
आप जानते होंगे कि प्रेग्नेंसी में एनिमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी में खून की कमी हो जाती है, इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कई तरह के बदलाव ,कई तरह के रोग होने के खतरे बढ़ जाते है। ऐसे में हर रोज तुलसी की कुछ पत्त‍ियों के सेवन से इस खतरे को कम किया जा सकता है। क्योंकि तुलसी लाल रक्त कण‍िकाओं को बढ़ाने का काम करती है।

सांस की दुर्गंध दूर करने में -
आपको बता दें कि सांस की दु्र्गंध को दूर करने में भी तुलसी के पत्ते काफी फायदेमंद होते है। तुलसी के पत्ते नेचुरल होने की वजह से इसका कोई साइडइफेक्ट भी नहीं होता है। अगर आपके मुंह से बदबू आती है, तो तुलसी के कुछ पत्तों को मुँह में रखने से दुर्गंध चली जाती है।

भ्रूण का विकास -
प्रेग्नेंसी में अपने गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए तुलसी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ए बच्चे के विकास के लिए एक आवश्यक तत्व है। इसलिए
प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी खाना आपके लिए अपने बच्चे के लिए सेहतमंद है।

कमजोरी दूर करने में -
माँ बनने के दौरान महिलाओं में थकान महसूस होना एक सामान्य बात है। आपको बता दें कि तुलसी की पत्त‍ियों में हीलिंग क्वालिटी होती है। इसकी पत्तियों में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-वायरल और एंटी-फंगल का गुण मौजूद होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी की पत्त‍ियों के सेवन से ऊर्जा मिलती है।

सर्दी के मौसम में -
सर्दी के मौसम में सर्दी - खाँसी - ज़ुकाम या फिर हल्का बुखार रहना सामान्य है। ऐसे में मिश्री, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह से पकाकर उसका काढ़ा पीने से सेहत को अच्छा फायदा होता है। इससे सर्दी - खाँसी - ज़ुकाम ठीक हो जाते है।

त्वचा की चमक के लिए -
स्किन संबंधी रोगों के लिए भी तुलसी काफी फायदेमंद रहती है। इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसे जड़ से खत्म हो जाते है। इसके साथ ही इसे पीस कर गुलाब जल की कुछ बुँदे डाल कर लगाने से स्किन पर भी अच्छा ग्लो आ जाता है।

Related News