कोरोनावायरस के मामले इन दिनों बढ़ रहे हैं। कोरोना से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन और हैंड सैनिटाइज़र से नियमित रूप से धोना महत्वपूर्ण है। अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर के बार-बार इस्तेमाल से त्वचा रूखी हो जाती है। जैसे शराब आधारित सैनिटाइज़र, साबुन और हाथ धोना हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है, उनमें मौजूद शराब त्वचा से प्राकृतिक तेलों को निकाल लेती है।

सैनिटाइजर को इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है? किन बातों का रखें खयाल |  How to Use alcohol based Hand Sanitizer alcohol Do's and Don'ts| TV9  Bharatvarsh

इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने हाथों को साफ करना बंद कर देंगे। सैनिटाइजर के बार-बार इस्तेमाल के बावजूद हाथों को कोमल और कोमल रख सकते हैं। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने हाथों को कोमल और कोमल रख सकते हैं। अपने हाथों को मुलायम रखने के लिए साबुन से हाथ धोते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। कभी-कभी हाथ धोने से त्वचा रूखी हो जाती है।

स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखने के लिए हैंड क्रीम का भी इस्तेमाल करें। काम करते समय दस्ताने पहनें। बर्तन धोने और फर्श को पोंछने के लिए रबर के दस्ताने पहनें। जब आप इन चीजों को करते हैं, तो आपके हाथों की त्वचा सख्त हो जाती है। काम के बाद हाथ क्रीम या मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना सुनिश्चित करें। अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन में हैंड क्रीम शामिल करें। नारियल का तेल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना 2 से 3 चम्मच नारियल तेल लगाएं और हाथों पर मालिश करें।

कोरोना वायरस: सेनेटाइजर के लंबे समय तक उपयोग से हो सकता है कैंसर का खतरा? -  The Economic Times

आप चाहें तो इसे रात भर रख सकते हैं। इससे आपके हाथ कोमल और कोमल लगेंगे। बिस्तर पर जाने से पहले रात में, 2 चम्मच पेट्रोलियम जेली लें और हाथों पर मालिश करें। इसे लगाने के बाद, हाथों पर दस्ताने का उपयोग करें ताकि वे रात भर अच्छी तरह से काम करें। हाथों पर 3 से 4 बड़े चम्मच बादाम का तेल लगाएं। इसे लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें। इसमें फैटी एसिड होता है जो त्वचा को मुलायम और पोषित रखता है।

Related News