पिंपल्स की तरह चेहरे पर ब्लैकहेड्स खूबसूरती के लिए एक बड़ी समस्या हो सकती है। ब्लैकहेड्स का सामना बंद छिद्रों और गंदगी के जमाव के कारण होता है। ब्लैकहेड्स आमतौर पर नाक के अंदर और आसपास होते हैं। छोटे काले निशान जैसे दिखने वाले ये ब्लैकहेड्स सुंदरता को भी खराब करते हैं और चेहरे की त्वचा को गंदा करते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कई तरह के रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कभी-कभी यह पूरी तरह से काम नहीं करता है। उस स्थिति में आप घर पर मौजूद कुछ चीजों का उपयोग करके आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लैकहेड्स क्या होते हैं? ब्लैकहेड्स छोटे कणों की तरह दिखते हैं। वे छोटे पिंपल्स की तरह हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के उपाय - How to Remove Blackheads in Hindi

उनके ऑक्सीकरण के कारण, उनकी सतह काली है और उन्हें ब्लैकहेड्स कहा जाता है। ब्लैकहेड्स नाक, ठोड़ी, माथे, कंधे, बाहों पर हो सकते हैं। यह समस्या अस्वास्थ्यकर आहार, असंतुलित जीवन शैली, हार्मोनल असंतुलन और अनुचित त्वचा की सफाई के कारण होती है। इससे छुटकारा पाना बहुत आसान है और आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करके इससे छुटकारा पा सकते हैं। यह समस्या महिलाओं और पुरुषों दोनों को हो सकती है। पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। जहां भी ब्लैकहेड्स हों वहां इस पेस्ट को लगाएं और 2 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। फिर कुछ सेकंड के बाद खुले पोर्स को बंद करने के लिए उस हिस्से पर बर्फ रगड़ें।

बेकिंग सोडा न केवल ब्लैकहेड्स को खत्म करता है, बल्कि उनके पुनरावृत्ति की संभावना को भी कम करता है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एलोवेरा जेल एक बेहतरीन प्राकृतिक विकल्प है। जहां चेहरे पर ब्लैकहेड्स हों वहां एलोवेरा जेल लगाएं। 10 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। यह ब्लैकहेड्स को हटाने के साथ-साथ उस हिस्से पर त्वचा को मॉइस्चराइज भी करेगा। नींबू त्वचा को उजला बनाता है। दूसरी ओर, शहद त्वचा को नरम बनाता है। नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। आप दही भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं और 10 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। त्वचा की गंदगी को साफ करने के लिए एक्टिवेटेड चारकोल सबसे अच्छा माना जाता है।

ब्लैकहेड्स को रिमूव करेगा ये एक फॉर्मूला - remove-blackheads-with-home-remedies  - Nari Punjab Kesari

पेस्ट बनाने के लिए सक्रिय चारकोल में नींबू और शहद की कुछ बूंदें मिलाएं। जहां भी ब्लैकहेड्स हों, वहां इस पेस्ट को हिस्से पर लगाएं और सूख जाने के बाद इसे धो लें। ब्लैकहेड्स का पता लगाया और हटाया जा सकता है। सूँघने से त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स हटाने में आसानी होती है। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए घर पर स्क्रब तैयार करें। ब्राउन शुगर में थोड़ा जोजोबा तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। ब्लैकहेड्स को हल्के से स्क्रब करके आसानी से हटा दें। आप बाज़ार में उपलब्ध ब्लैकहेड्स हटाने वाली स्ट्रिप्स आज़मा सकते हैं। इससे ब्लैकहेड्स मिनटों में गायब हो जाएंगे। लेकिन इनका बहुत अधिक उपयोग आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए अधिक से अधिक प्राकृतिक चीजों का उपयोग करने की कोशिश करें।

Related News