स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है उन्हें पोषक तत्वों में से एक होता है प्रोटीन जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है प्रोटीन के जरिए हमारे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण होता है। शाकाहारी लोग अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए इन चीज़ों को शामिल कर सकते है। आइए इसलिए के माध्यम से आपको बताते हैं इन हेल्दी चीजों के बारे में जिनमे प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -


* टोफू का करें सेवन :

शाकाहारी लोग अपने शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए अपनी डाइट में टोफू का सेवन कर सकते है। यह प्रोटीन की तरह ही होता है लेकिन इसे बनाने के लिए दूध की जगह सोया मिल्क का इस्तेमाल किया जाता है यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारे शरीर के लिए बहुत ही हेल्दी भी होता है। यह एक लॉकेट और लो कार्ब तथा डेंस प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है।


* सोया मिल्क को करें डाइट में शामिल :

शाकाहारी लोग अपनी डाइट में प्रोटीन की पूर्ति के लिए स्वयं मिलकर को शामिल कर सकते हैं। वीगन डाइट रूटीन को फॉलो करने वाले लोग अक्सर अपनी डाइट में सोया मिल्क को पहुंच जरूर शामिल करते हैं क्योंकि यह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। अधिकतर लोग इस दूध का सेवन अपना वजन कम करने के लिए करते हैं क्योंकि यह दूध वजन कम करने में तेजी से मदद करता है।


* सोया बीन्स का करें सेवन :

आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अपने डाइट में सोयाबीन की फली का सेवन भी शामिल कर सकते हैं इस फल का सेवन आपको उबालकर करना है। अधिकतर लोग सोयाबीन्स का सेवन अपने शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए करते है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।


* सोया चंक्स भी है फायदेमंद :

सोया चुंक्स को भी प्रोटीन से भरपूर माना जाता है इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। सोया चंक्स का इस्तेमाल पर ही तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करें और पुलाव बनाने के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाता है इसके इस्तेमाल से हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मदद मिलती है।

Related News