एलोवेरा बहुत ही चमत्कारी है, इसे रात को सोने से पहले त्वचा में लगा सकती है और ये बालों को पोषण देते हुए निखार देने का काम करते हैं। आज इस कड़ी में हम आपको एलोवेरा जेल को इस्तेमाल करने के तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं।


सोने से पहले लगाएं फेस पैक

इसके लिए एक कटोरी में 4 छोटे चम्मच एलोवेरा जेल, 1 छोटा चम्मच जोजोबा ऑयल, 1/2 चोटा चम्मच हल्दी पाउडर और किसी भी एसेंशियल ऑयल की 2-3 बूंदें मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। फिर सो जाए। सुबह ताजे पानी से चेहरा सोएं। रातभर यह फेसपैक स्किन को अंदर से पोषित करेगा। डेड स्किन सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलेगी। ऐसे में चेहरा सुबह साफ, निखरी व ग्लोइंग नजर आएगा।


घने और सुंदर बालों के लिए

अगर आप भी अपने पतले, बेजान बालों से परेशान है तो इस उपाय को अपना सकती है। इसके लिए एक बाउल में 1/4 कप एलोवेरा जेल, 1 कप प्याज का रस और अपने फेवरेट तेल की 10 बूंदे मिलाएं। तैयार मिश्रण को बालों पर मसाज करते हुए लगाएं। बाद में बालों को शॉवर कैप से ढककर सो जाएं। अगली सुबह माइल्ड बालों से फॉश करें। हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से बाल का झड़ना बंद होने में मदद मिलेगी। साथ ही बाल घने, मुलायम व चमकदार होंगे।

Related News