स्वास्थ्य के लिहाज से सही समय पर पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है। सभी को दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीने के लिए कहा जाता है। लेकिन भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। विशेषज्ञों का कहना है कि भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर को नुकसान हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन के बीच पानी पीना सुरक्षित है, लेकिन भोजन के तुरंत पहले या बाद में पानी पीने से पाचन तंत्र बाधित होता है। भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन तंत्र से गैस्ट्रिक रस निकलता है और इसे पाचन एंजाइमों के साथ मिलाया जाता है।

नतीजतन, शरीर को भोजन से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं। इसके अलावा, भोजन के बाद पानी पीने से गैस, अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं होने की संभावना है। पानी हमेशा भोजन से आधे घंटे पहले और भोजन के आधे घंटे बाद पीना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट में अगली प्रक्रिया भोजन लेने के लगभग 30 मिनट बाद शुरू होती है। इसके बाद पानी पीने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं, लेकिन भोजन अधिक आसानी से पच जाता है।

यदि आप भोजन के बीच एक घूंट पानी पीते हैं तो यह नुकसान नहीं पहुंचाता। लेकिन अगर आप भोजन के साथ बहुत अधिक पानी पीते हैं, तो यह आपके पेट को जल्दी भरता है और पेट की समस्याओं का कारण भी बनता है। रोज सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से पाचन में सुधार होता है और वजन कम होता है। साथ ही त्वचा संबंधी समस्याएं भी कम हो जाती हैं।नहाने के बाद एक गिलास पानी पीने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है। साथ ही ब्लड प्रेशर की समस्या से बचा जा सकता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

बिस्तर पर जाने से पहले हर दिन आधा गिलास पानी पीने से दिल के दौरे का खतरा काफी कम हो जाता है। साथ ही शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचती है और रक्त संचार में सुधार होता है।हमेशा बैठकर पानी पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से घुटने में दर्द हो सकता है। इसके अलावा, बोतल या किसी बर्तन से पानी पीने के बजाय, इसे एक गिलास में लें और इसे इस तरह से पीएं कि यह होंठों को छुए।

Related News