pc: tv9hindi

अपने हाथों और पैरों की त्वचा की देखभाल करना चेहरे की सुंदरता बनाए रखने जितना ही महत्वपूर्ण है। हाथ और पैर की त्वचा की उपेक्षा न केवल आपके समग्र स्वरूप को प्रभावित कर सकती है बल्कि शर्मिंदगी का कारण भी बन सकती है। विशेष रूप से गर्मियों के दौरान, हाथ और पैरों की त्वचा पर विशेष ध्यान देना महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिकांश लोग अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने और इसे स्कार्फ से ढकने के बारे में मेहनती होते हैं, लेकिन वे अक्सर अपने हाथों और पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। इस लापरवाही के कारण टैनिंग और डैड स्किन जमा हो जाती है।

आजकल, रसोई में पाई जाने वाली चीनी से स्क्रब बनाकर न केवल डेड स्किन को हटाया जा सकता है, बल्कि हाथों और पैरों का रंग भी निखारा जा सकता है।

चीनी हर किसी की रसोई में पाई जाने वाली एक आम घरेलू वस्तु है। यह मिठाइयों और पेय पदार्थों में मिठास जोड़ने के साथ त्वचा के रंग में भी सुधार कर सकता है। कुछ सामग्रियों को मिलाकर आप अपने हाथों और पैरों के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

इस स्क्रब को तैयार करने के लिए, दो बड़े चम्मच चीनी (ब्राउन शुगर बेहतर होगी) लें, इसमें कॉफी मिलाएं और इसमें थोड़ा सा नारियल या बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें। अपने हाथों और पैरों को एक्सफोलिएट करने के लिए इस स्क्रब का उपयोग करें। जहां चीनी और कॉफी डेड स्किन और गंदगी को हटाने का काम करते हैं, वहीं नारियल का तेल आपकी त्वचा को नमी देगा। यह स्क्रब दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है।

नींबू के टुकड़ों को शहद और चीनी के साथ मिलाकर और इसे अपने हाथों और पैरों के प्रभावित क्षेत्रों पर लगाकर एक और स्क्रब बनाया जा सकता है। स्क्रब करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाएं। हफ्ते में दो बार नियमित रूप से स्क्रब करने से धीरे-धीरे आप आप डेड स्किन से छुटकारा पा सकती है और त्वचा की रंगत में निखार आएगा।

Related News