pc: HerZindagi

अगर आप खूबसूरत और दमकती त्वचा चाहते हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। ये चेहरे पर चमक लाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से आप अपने चेहरे की झुर्रियों को कम कर सकते हैं। ग्रीन टी की मदद से आप घर पर फेस पैक भी बना सकते हैं। आइए जानें इसे कैसे बनाएं।

इस तरह बनाएं ग्रीन टी से फेस पैक:
ग्रीन टी सेहत के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही ये त्वचा के लिए भी वरदान से कम नहीं है। फेस पैक बनाने के लिए आप ग्रीन टी के साथ-साथ कई अन्य चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से एक है शहद, जिसमें प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो स्किन को सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रखते हैं। इतना ही नहीं, जिन लोगों के चेहरे पर सूजन रहती है वे ग्रीन टी फेस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस से सूजन काफी हद तक कम हो सकती है।

pc: NewsBytes

ग्रीन टी और शहद फेस पैक:
ग्रीन टी और शहद का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा चम्मच ग्रीन टी पाउडर या एक ग्रीन टी बैग लें और इसे 5 मिनट के लिए रख दें। चाय को ठंडा होने दें, फिर इसमें एक चम्मच शहद और 1-2 बूंद नींबू का रस मिलाएं। अपना चेहरा धो लें और उसके बाद इसे चेरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं, फिर साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। अपना चेहरा धोने के बाद मॉइस्चराइज़र का उपयोग अवश्य करें।

pc: Grazia India

पैच टेस्ट:
आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो नींबू के इस्तेमाल से बचें। ग्रीन टी और शहद के इस फेस पैक का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे के पिंपल्स से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें। हालाँकि, ध्यान रखें कि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है, इसलिए ऐसा होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Related News