pc: tv9hindi

गर्मियों में, हमारी त्वचा चिपचिपी और बेहद थकी हुई दिखने लगती है। कई लोगों को लगता है कि विभिन्न स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बावजूद भी चेहरे पर वही निखार नहीं आता। महिलाएं और पुरुष दोनों को हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा की चाह होती है, लेकिन धूप, गर्मी, और पसीने के कारण स्किन पर कई समस्याएँ हो सकती हैं।

गर्मियों में त्वचा को ठंडक प्रदान करने के लिए खीरा, दही, एलोवेरा, और गुलाब जल जैसी ठंडी चीजें लगाई जाती हैं। ये सामग्री अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल की जाती हैं, कुछ लोग इन्हें फेस पैक के रूप में लगाते हैं। हालांकि, अधिकांश लोग गुलाब जल को टोनर के रूप में पसंद करते हैं। आप इसे जेल के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

pc: Amrit Vichar

घर पर बना नेचुरल गुलाब फेस जेल त्वचा को नया निखार देता है और त्वचा को हाइड्रेटेड और सॉफ्ट बनाता है। इसे बनाने के लिए आपको गुलाब की पंखुड़ियों, बादाम के तेल, ग्लिसरीन, विटामिन ई कैप्सूल, और एलोवेरा जेल की जरूरत होगी। इसे बनाने के बाद, इसे आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। यह फेस जेल आपको त्वचा की तरह देखभाल करेगा और इसे ताजगी प्रदान करेगा। इसे बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है और इसे तैयार करने में कोई ज्यादा समय नहीं लगता है।

इसे बनाने के लिए अपनी जरूरत के मुताबिक गुलाब की पंखुड़ियों को अच्छी तरह से धोने के बाद एक ब्लेंडर जार में डालकर ब्लेंड कर लें। उसके बाद उसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालकर मुलायम पेस्ट बनाने के लिए फिर से ब्लेंड करें। अब इस मिक्सचर को एक बारीक छलनी की मदद से छान लें।

pc:News18 हिंदी

इसके बाद एक कटोरे में गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट डालें, और इसके अंदर ग्लिसरीन और विटामिन ई ऑयल कैप्सूल को डालकर अच्छे से मिक्स करें फिर उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इसे आपको तब तक मिक्स करना है जब तक ये एक सॉफ्ट जेल फॉर्म में ना आ जाए। आपका होममेड गुलाब फेस जेल तैयार है। इसे एक टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें और इसका इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल आप 4-5 दिन तक कर इसके बाद इसे दुबारा बनाएं।

Related News