pc: tv9hindi

बिना आई मेकअप के मेकअप पूरे लुक को अधूरा दिखा सकता है। आजकल आंखों के मेकअप के कई ट्रेंड उभर रहे हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक मेकअप करते समय आंखों पर ध्यान देना जरूरी है। लेकिन कई बार लड़कियां अपने आई मेकअप को लेकर कई एक्सपेरिमेंट करती है जिसमें मस्कारा का उपयोग भी शामिल है।

मस्कारा मेकअप लुक को और भी निखारता है, जिससे आंखें खूबसूरत लगती हैं और पलकें घनी दिखती हैं। यह हर महिला के लिए एक ज़रूरी आई मेकअप उत्पाद है। हालांकि, मस्कारा के लगातार इस्तेमाल से पलकों का टूटना और आंखों पर प्रतिकूल प्रभाव जैसी समस्याएं हो सकती हैं। आइए मस्कारा के अत्यधिक उपयोग के संभावित नुकसानों के बारे में जानें।

आंख में जलन

बहुत अधिक मस्कारा लगाने से यह आंखों में जा सकता है, जिससे जलन हो सकती है। इससे आंखों में लालिमा या खुजली हो सकती है। इसलिए ज्यादा मस्कारा लगाने से बचें।

pc: Aakash Gyan Vatika

ड्राई आइज

मस्कारा का बार-बार उपयोग करने से ड्राई आई सिंड्रोम हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि काजल में मौजूद तत्व मेइबोमियन ग्रंथियों को ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे सूखी आंखों की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में मस्कारा का इस्तेमाल बंद कर दें और किसी नेत्र विशेषज्ञ से सलाह लें।

एलर्जी

हर किसी को मस्कारा से एलर्जी नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों को इसे लगाने के बाद एलर्जी का अनुभव हो सकता है। लक्षणों में आंखों के आसपास लालिमा, सूजन या यहां तक कि दाने भी शामिल हो सकते हैं। मस्कारा में मौजूद विभिन्न रसायन इन एलर्जी का कारण हो सकते हैं।

pc: ABP News

पलकों का टूटना

बार-बार मस्कारा लगाने का सबसे बड़ा खतरा पलकों का टूटना है। पलकों से मस्कारा हटाते समय, ज़ोर से रगड़ने से पलकें संभावित रूप से टूट सकती हैं। इसलिए, पलकों के टूटने के जोखिम को कम करने के लिए एक ही क्षेत्र में बार-बार मस्कारा लगाने से बचें।

Related News