आलू सेहत के साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होते हैं। ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. आलू का नियमित इस्तेमाल आपको मुंहासे, दाग-धब्बे और डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करता है. ये त्वचा के कालेपन को दूर करते हैं. आप आलू का इस्तेमाल फेस पैक (Potato Face Pack) के रूप में कर सकते हैं. आलू का इस्तेमाल आपके चेहरे के ग्लो को वापस लाने का काम करता है. आप आलू के साथ कई तरह की प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके फेस पैक बन सकते हैं. ये फेस पैक आपकी त्वचा पर निखार लाने का करते हैं. इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप घर पर आलू के फेस पैक को केसे तैयार कर सकते है। आइए जानते है -

* आलू और हल्दी का इस तरह बनाए फेस पैक :

आप आलू और हल्दी का इस्तेमाल करके फेस पैक बना सकते हैं. हल्दी का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. ये आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाने का काम करती है। इसके लिए एक आलू को कद्दूकस करें. इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. इसे 20 से 30 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. आप इस फेस का पैक इस्तेमाल हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

* आलू और नींबू से बनाए फेस मास्क :

नींबू और आलू दोनों में कसैले गुण होते हैं. ये त्वचा के अधिक तेल को हटाने, बंद पोर्स को साफ करने और स्किन को टोन करने में मदद करते हैं. शहद त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच आलू का रस, 2 चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच शहद की जरूरत होगी. इन सारी चीजों को एक साथ मिलाएं. इस पैक को त्वचा पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

* आलू और मुल्तानी मिट्टी से बनाए फेस पैक :

मुल्तानी मिट्टी ऑयली त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. ये त्वचा के अधिक तेल उत्पादन को कंट्रोल करने में मदद करती है. ये त्वचा पर ठंडक पहुंचाती है. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन दोनों का सामग्री का इस्तेमाल करके भी पेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए एक आलू को छीले. इसे काटकर इसका पेस्ट बना लें. इसमें 2 से 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाएं. अब इस पैक को चेहरे पर लगा लें. इसमें आप गुलाब जल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. इस पैक को चेहरे पर लगभग 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें।

Related News