इंटरनेट डेस्क। आपने देखा होगा कि कई बार कई महिलाओं के चेहरे जरूरत से ज्यादा ही बाल आने लगते हैं। ये बाल पुरुषों के चेहरे पर आने वाले बालों की तरह मोटे काले और सख्त होते हैं। महिलाओं के चेहरे पर आने वाले यह बाल उनकी खूबसूरती को बिगाड़ कर रख देते हैं। चेहरे पर आने वाले इन अनचाहे बालों के कारण महिलाओं को शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। महिलाएं अपने चेहरे पर आने वाले इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का सहारा ले सकती है लेकिन यह ट्रीटमेंट काफी ज्यादा महंगा होता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं वैक्सिंग का सहारा लेती हैं। अगर आप भी अपने चेहरे पर आने वाले इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाना चाहती है तो रोशनी में मौजूद इन चीजों से नेचुरल वैक्स तैयार कर सकती है और इसका इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती है । आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* एलोवेरा और पपीता पैक का करें इस्तेमाल :

महिलाएं अपने चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए पपीता और एलोवेरा से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती है। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में पपीते के कुछ टुकड़े लेकर उन्हें अच्छे से पीस लें इसे पीसने के बाद इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं साथ ही इसमें दो चुटकी हल्दी भी शामिल करें। अब इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद तैयार पोस्ट को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए। आधा घंटा लगा रहने के बाद जब यह सुख जाए तो इसे चेहरे को रखते हुए इसे हटा दे। इसके बाद चेहरे कि अच्छे से मसाज करें तथा चेहरे को साफ पानी से धो लें।

* नींबू और शहद से बनाए नेचुरल वैक्स :

महिलाएं अपने चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए घर पर नींबू और शहद का इस्तेमाल करते हैं नेचुरल वेब्स तैयार कर सकती हैं। इस वैक्स को तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में आधा गिलास पानी डालकर उसे अच्छे से उबाले फिर इसमें दो चम्मच शक्कर तथा एक चम्मच शहद और दो तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके धीमी आंच पर पकाएं। जब यह चासनी की तरह तैयार हो जाए तो गैस को बंद कर दे। इसके बाद इसका इस्तेमाल आप साधारण वैक्स की तरह कर सकते हैं।

* शहद और अखरोट का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों को हटाने के लिए महिलाएं शहद और अखरोट का इस्तेमाल भी कर सकती है। इसे बनाने के लिए आप सबसे आप अखरोट को छीलने के बाद बारीक पाउडर तैयार करें। इस पाउडर में शहद मिक्स करें। अब इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें तथा इस तैयार पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को साफ कर ले।

* हल्दी और एलोवेरा क्या करें इस्तेमाल :

महिलाएं चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और एलोवेरा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्दी और एलोवेरा से बना फेस पैक इस समस्या से राहत दिलाने में प्रभावी माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी लेकर इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। तैयार पोस्ट को चेहरे पर आने वाले अनचाहे बालों पर लगाएं।

Related News