जब वजन घटाने की बात आती है, तो हम कई चीजों की कोशिश करते हैं। यह एक पैलियो आहार या कीटो आहार के बाद हो सकता है। हम इसे कम से कम एक बार हर तरह की कोशिश करने के लिए एक केंद्र बनाते हैं। हम सभी अच्छे दिखना चाहते हैं और आकार में वापस आना चाहते हैं और इसलिए कुछ नया करने और ट्रेंडिंग करने की कोशिश करते हैं। जब रुझानों की बात आती है, तो हमारी आदतों में एक और चीज है जो वजन घटाने में बहुत अच्छी तरह से काम करती है और वह है लाल मिर्च का सेवन। तो, यह निश्चित रूप से उन लोगों के लिए अच्छी खबर है जो मसाले पसंद करते हैं।

You Should Know Amazing Health Benefits Of Chilli Pepper - बड़े काम की है लाल  मिर्च, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप | Patrika News

शोध के अनुसार, लाल मिर्च मिर्च के सेवन से कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। दैनिक आहार में लाल मिर्च को शामिल करने से वजन घटाने, विशेष अवयवों में मदद मिलती है, जो आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप मिर्च से प्यार करते हैं या कुछ भी करने की कोशिश नहीं करते हैं, तो यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि यह वजन घटाने के लिए कैसे काम करता है। केयेन पेपर को लाल मिर्च के रूप में भी जाना जाता है, जो वजन घटाने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने अपने भोजन में लाल मिर्च को शामिल किया, उन्होंने खाने के 30 मिनट बाद अपने चयापचय में वृद्धि की।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसा इसलिए है क्योंकि कैप्साइसिन मिर्च में मौजूद एक पदार्थ है जो उन्हें अपनी गर्माहट देता है। यह काम करता है क्योंकि गर्मी कैपसाइसिन प्रदान करती है जो वसा को गर्मी में बदलने में मदद करती है और इस प्रकार, वसा जल जाती है जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है। एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग लाल मिर्च खाते हैं वे कुछ समय के बाद चीजों को तरसते नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैप्साइसिन उनकी भूख को दबा देता है। लाल मिर्च चयापचय को बढ़ाने में मदद करती है और आपके शरीर की चयापचय की दर को बढ़ाकर भोजन को ऊर्जा में बदलने की क्षमता बढ़ाती है।

सावधान! अगर आप भी लाल मिर्च खाते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर -  if-you-also-eat-red-chilli-then-read-this-news

जब आपका चयापचय तेज होता है, तो आप आवश्यक पोषक तत्वों को ऊर्जा और वसा जलने में बदलने की अधिक संभावना रखते हैं। इन्हें आपके आहार में जोड़ा जाना चाहिए लेकिन एक सीमा के भीतर। क्योंकि इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और गैस्ट्रोप्राटिव गुण भी होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हालाँकि, यदि आप उच्च रक्तचाप की दवा ले रहे हैं, गर्भवती हैं, स्तनपान कर रही हैं या किसी भी प्रकार की दवा ले रही हैं, तो आपको इसे अपने आहार में लेने से बचना चाहिए।

Related News