इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है खूबसूरत दिखने के लिए खूब सारे पैसे भी खर्च करते हैं। कई बार आपने देखा होगा कि चेहरे पर चोट लगने या फिर किसी कील मुंहासे के निशान रह जाते हैं। जो आसानी से हमारी त्वचा से साफ नहीं होते। हमारी त्वचा पर होने वाले यह निशान हमारी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ देते हैं। कई लोग अपने चेहरे पर होने वाले इन दाग धब्बों की वजह से खुद को हीन भावना से भी देखने लगता है। यदि आप भी अपनी त्वचा पर किसी ऐसे ही पुरानी निशान की समस्या से परेशान हैं तो आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप अपनी त्वचा से पुराने से पुराने निशान को आसानी से दूर कर सकते है। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* प्याज का रस भी है कारगर :

प्याज के रस को हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी त्वचा पर होने वाले निशान को हटाने के लिए भी प्याज के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप विशाल वाली जगह पर प्याज का रस लगाकर कुछ समय के लिए इसे छोड़ दें इसके बाद से पानी से धो लें। इस उपाय को नियमित रूप से अपनाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

* टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाले निशान से राहत पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले आधा चम्मच टी ट्री ऑयल ले और उसे आधा चम्मच गर्म पानी में मिलाएं। और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर होने वाले निशान की जगह पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से अपनी त्वचा की मसाज करें और 10 मिनट बाद पानी से धोकर कपड़े से पोंछ ले।

* आंवलें का करें इस्तेमाल :

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आंवले का इस्तेमाल त्वचा पर होने वाले निशान को दूर करने के लिए भी किया जाता है इसके लिए आप सबसे पहले आंवले का पेस्ट लें और उसमें जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। नियमित रूप से इस उपाय को अपनाने से आपकी त्वचा पर होने वाले निशान को दूर करने में मदद मिलती है।

Related News