pc:Nari - Punjab Kesari

हर कोई विभिन्न उपायों का उपयोग करके अपने चेहरे पर चमक लाने का प्रयास करता है और ऐसे ही एक उपाय में बेसन भी शामिल है। हालाँकि, बेसन के साथ कुछ सामग्रियों को मिलाकर, आप घर पर ही पार्लर उपचार के बराबर चमक प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानें इस फेस पैक को बनाने का सही तरीका और इसके फायदे।

टमाटर और बेसन फेस पैक:
पेस्ट बनाने के लिए टमाटर के रस में 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। इस फेस पैक का उपयोग झुर्रियों और अन्य एंटी-एजिंग समस्याओं से निपटने के लिए किया जा सकता है।

बेसन, नींबू, हल्दी और दही का फेस पैक:
2 बड़े चम्मच बेसन, आधा बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक चुटकी हल्दी और आवश्यकतानुसार दही लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और पैक को अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। बाद में इसे धो लें और मॉइस्चराइजर लगा लें। यह पैक काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकता है।

pc: tv9hindi

डार्क सर्कल के लिए ग्रीन टी और बेसन फेस पैक:
ग्रीन टी बैग को गर्म पानी में भिगो दें, फिर ठंडा होने पर इसमें बेसन मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें। यह डार्क सर्कल को कम करने में मददगार हो सकता है.

रूखी त्वचा के लिए मसले हुए केले के साथ बेसन का पेस्ट:
रूखी त्वचा वालों के लिए बेसन का पेस्ट एक बेहतरीन विकल्प है। एक पके केले को मैश करके उसमें दूध या गुलाब जल मिलाएं। इस फेस पैक को लगाएं और कुछ मिनटों के बाद अपना चेहरा धो लें। बेहतर परिणामों के लिए अपने चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें।

pc: tv9hindi

टैनिंग के लिए बेसन और संतरे का रस:
संतरे के रस में 2 बड़े चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। बेहतर परिणामों के लिए, टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए इस पैक का उपयोग सप्ताह में दो बार करें।

Related News