मई शुरु होन के साथ ही गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरु कर दिया था और अंत आते आते गर्मी बढ़ती जा रही हैं, भीषण गर्मी के कारण लोगो के जीवन पर काफी असर हो रहा हैं, ऐसे में अपने आप को ठंडा रखना और स्वास्थ्य को प्रथमिकता देना आवश्यक हैं, आप घर को ठंडा रखने के लिए एयर कंडीशनर और कूलर का उपयोग करते होगें, जो थोड़ी कोस्टली हैं, लेकिन दोस्तो घबराएं नहीं अगर आप अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं, तो ये टिप्स अपनाएं-

Google

1. पर्दे बंद रखें

अपने घर को ठंडा रखने का सबसे आसान तरीका दिन के सबसे गर्म समय के दौरान पर्दे और खिड़कियां बंद करना है। उन्हें बंद रखने से सीधी धूप और गर्मी को रोकने में मदद मिलती है। खिड़कियाँ तभी खोलें जब बाहर का तापमान अंदर से ठंडा हो।

Google

2. बर्फ और पानी का प्रयोग करें

किसी कमरे को ठंडा करने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका यह है कि एक बड़े कटोरे में बर्फ और पानी भरें और उसे पंखे के सामने रख दें। पंखा कमरे के चारों ओर बर्फ से ठंडी हवा फेंकेगा, जिससे ताज़गी भरी हवा आएगी।

3. ओवन का उपयोग कम करें

ओवन का उपयोग करने से आपके घर के अंदर का तापमान काफी बढ़ सकता है। चीज़ों को ठंडा रखने के लिए, दिन के सबसे गर्म हिस्सों के दौरान ओवन का उपयोग कम से कम करें। बाहर ग्रिल पर खाना पकाने या ऐसा भोजन तैयार करने पर विचार करें जिसमें खाना पकाने की आवश्यकता न हो।

Google

4. इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें

बिजली के उपकरण गर्मी पैदा करते हैं, इसलिए जब टीवी, लाइट और कंप्यूटर जैसे उपकरण उपयोग में न हों तो उन्हें बंद कर दें। यह न केवल आपके घर को ठंडा रखने में मदद करता है बल्कि आपके बिजली के बिल को भी कम करता है।

5. रात में खिड़कियाँ खोलें

रात की ठंडी हवा का लाभ उठाने के लिए, बिस्तर पर जाने से ठीक पहले अपनी खिड़कियाँ खोल दें। इससे आपके घर में ताज़ी, ठंडी हवा का संचार होता है, जिससे आराम से सोना आसान हो जाता है।

Related News