pc: amarujala

यदि आप एक दीर्घकालिक निवेश विकल्प की तलाश में हैं जो आपको बाजार के जोखिमों से बचाता है, तो सरकार द्वारा दी जाने वाली सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) योजना एक अत्यधिक अनुशंसित विकल्प है। यह योजना भारत में काफी लोकप्रिय है और वर्तमान में 7.1% की ब्याज दर प्रदान करती है। आप पीपीएफ में 15 साल की अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं, प्रारंभिक अवधि समाप्त होने के बाद भी इसे बढ़ाने का विकल्प है। न्यूनतम निवेश राशि 500 रुपये है, जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये सालाना है।

आइए एक ऐसी निवेश रणनीति के बारे में जानें जो आपको केवल 9,000 रुपये मासिक निवेश करके 2.9 मिलियन रुपये का पर्याप्त फंड जमा करने में मदद कर सकती है। सबसे पहले, आपको एक पीपीएफ खाता खोलना होगा और हर महीने 9,000 रुपये की बचत शुरू करनी होगी, जो कि 108,000 रुपये के वार्षिक निवेश के बराबर है।

pc: amarujala



आपको यह निवेश पूरे 15 साल की अवधि तक बनाए रखना होगा। 7.1% की वर्तमान ब्याज दर पर, परिपक्वता पर आपकी कुल राशि लगभग 2,929,111 रुपये होगी।

पीपीएफ योजना भारत में दीर्घकालिक निवेश विकल्प के रूप में जानी जाती है। आप नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या ऑनलाइन फंड ट्रांसफर का उपयोग करके अपने पीपीएफ खाते में पैसा जमा कर सकते हैं।

Related News