pc: abplive

भारत की केंद्र सरकार अपने नागरिकों, खास तौर पर महिलाओं और बेटियों के लाभ के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है। ये योजनाएं कई तरह की सहायता प्रदान करती हैं, जिनमें वित्तीय सहायता सबसे प्रमुख है। गर्भवती महिलाओं के लिए यहां चार महत्वपूर्ण योजनाएं दी गई हैं, जिनका लाभ आपके परिवार की महिलाएं उठा सकती हैं:

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY)
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की एक पहल है। इस योजना के तहत, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को दो किस्तों में उनके बैंक खातों में 5,000 रुपये का सीधा हस्तांतरण मिलता है। यह लाभ दूसरे बच्चे के लिए भी उपलब्ध है।

जननी सुरक्षा योजना
जननी सुरक्षा योजना के तहत, सरकारी अस्पतालों में प्रसव कराने वाली महिलाओं को 1,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलती है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को 1,400 रुपये मिलते हैं। केवल सरकारी अस्पताल में पंजीकरण कराना आवश्यक है।

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना
ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में, बच्चे अक्सर जन्म के बाद कुपोषण से पीड़ित होते हैं। इससे निपटने के लिए, आंगनवाड़ी केंद्र ऐसे बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करते हैं। आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत माताओं को पौष्टिक भोजन के लिए 1,500 रुपये तक की वित्तीय सहायता मिलती है।

प्रसूति सहायता योजना
मध्य प्रदेश में प्रसूति सहायता योजना पंजीकृत मजदूरों की पत्नियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से दो किस्तों में 16,000 रुपये मिलते हैं।

अगर आपके परिवार या आस-पास कोई गर्भवती महिला है, तो उसे इन योजनाओं के बारे में बताना माँ और बच्चे दोनों के लिए महत्वपूर्ण सहायता प्रदान कर सकता है।

Related News