जकल बियर्ड लुक बहुत से लोग रखते हैं। इस लुक को रखना आजकल एक फैशन बन गया है, हालांकि इसे रखना आसान नहीं है। कई लोगों के चेहरे पर बालों के बढ़ने के टिप्स अच्छे नहीं होते हैं, ऐसे में वे दाढ़ी बढ़ाने के लिए दाढ़ी के तेल, दाढ़ी के मास्क या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल कर रहे हैं। दाढ़ी को बढ़ाकर स्टाइलिश बनाना आसान है, लेकिन इसकी देखभाल करना थोड़ा मुश्किल है। चेहरे पर जमी गंदगी या तेल से पिंपल्स होने का खतरा रहता है और दाढ़ी रखने वालों को भी त्वचा को साफ रखने में दिक्कत होती है. दाढ़ी वाली त्वचा पर मुंहासे भी बहुत दर्द देते हैं और दाग भी बन जाते हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए आप त्वचा पर फेस पैक लगा सकते हैं। आज हम आपको उन पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मुल्तानी मिट्टी से आप त्वचा को गहराई से साफ कर सकते हैं। त्वचा को जवां रखने के अलावा गुलाब जल उसे ग्लोइंग भी बनाता है। ऐसे में चेहरे पर पिंपल्स से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक लगाना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में तीन से चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। अब इसे गीला करने के लिए मिट्टी में पानी मिलाकर दाढ़ी के ऊपर की त्वचा पर लगाएं और सूखने दें।

कॉफी और दही- कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। जी हां और दही में मौजूद प्रोटीन त्वचा को पोषण देता है। आप एक कटोरी में दही लें और उसमें एक चम्मच कॉफी मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। कुछ देर बाद एक कटोरी में पानी लेकर हाथों को भिगोकर चेहरे की मसाज करें. यह पैक स्क्रब की तरह भी काम करेगा और आपको इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए।

शहद और नींबू - बता दे की, इसे बनाने के लिए एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

Related News