लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आप तौर पर तेज पत्ते का उपयोग मसालेदार और जायकेदार डिश बनाने में किया जाता है, हालांकि तेज पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। दोस्तों आयुर्वेद के अनुसार तेजपत्ता हमें कई तरह के चौकाने वाले हेल्दी फायदे भी देता है। आज हम आपको तेज पत्ते के सेवन से होने वाले हेल्थी फायदों के बारे में बताने जा रहे।

1.दोस्तो तेज पत्‍ते और संतरे के सूखे छिल्‍कों के पाउडर में पानी मिलाकर टूथपेस्‍ट की तरह उपयोग करने पर हमारे दांत सफेद और स्‍वस्‍थ्‍य बनते हैं, साथ ही दांतो से संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाती है।

2.दोस्तों तेज पत्ते का सेवन करने से पाचन संबंधी सभी समस्याएं जड़ से समाप्त हो जाती है, आयुर्वेद के अनुसार तेज पत्‍तों में पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट की परेशानी को कम करने के लिए बहुत अच्‍छा होता है।

3.आयुर्वेद के अनुसार तेजपत्ता रक्‍त ग्‍लूकोज, कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्‍तर को कम करने में मदद करते हैं, जिस कारण मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है।

4.बालों में हो रही जुए और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 500 मिली पानी में 50 ग्राम तेज पत्ते डालकर उबालेे और ठंडा होने पर सिर धो ले।

Related News