क्या आप बालों के झड़ने से परेशान हैं? जब बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने की बात आती है तो बहुत से लोग एक महत्वपूर्ण कारक को नजरअंदाज कर देते हैं और वो है आपका आहार। पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, लेकिन सही खाद्य पदार्थ खाने से आपके बाल घने और लंबे होंगे।

स्ट्रॉबेरी

बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी काफी फायदेमंद होती है। ये बालों को मजबूत बनाती है। सिलिका बालों के लिए मिनरल की तरह काम करता है और बालों को जड़ों से मजबूत कर उसकी ग्रोथ को बढ़ाता है।

अंडा

अंडे प्रकृति के मल्टीविटामिन की तरह होते हैं क्योंकि इनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और पोषक तत्व होते हैं। इनमें से कुछ जो स्वस्थ बालों से संबंधित हैं उनमें प्रोटीन, बायोटिन, सेलेनियम और जिंक शामिल हैं।अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

नट्स और सीड्स
इन पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जिनमें विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड शामिल हैं। यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो इन आहार को शामिल करें

अखरोट
बादाम
अलसी का बीज
चिया सीड्स


फल

फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। खट्टे फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है।

पालक

हेयरफॉल की समस्याी से पीड़ित महिलाओं में आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम और आयोडीन की जबरदस्त कमी होती है। बालों को आयरन की बहुत जरूरत होती है इसके लिए पालक जैसी हरी सब्जियों को अपने आहार में जरूर शामिल करें। पालक में सीबम भी होता है जो बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर होता है। इन सबके अलावा पालक में मैनीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है।

Related News