नई दिल्ली। नवंबर का पहला सप्ताह त्योहारों से भरा होता है। दो नवंबर को गोवर्धन पूजा के साथ शुरू हुआ यह पर्व शनिवार को भाई दूज के दिन समाप्त होगा। इस वजह से अगले हफ्ते 5 दिन बैंक बंद रहने वाले है।


आरबीआई की ओर से जारी छुट्टियों के मुताबिक ऐसे भी दिन होते हैं जब कुछ इलाकों में त्योहारों या वर्षगांठ के कारण बैंक नहीं खुलेंगे। RBI कैलेंडर के अनुसार, बैंक की छुट्टियां हर राज्य में अलग-अलग होती हैं।

अब बैंक शाखा से जुड़े जरूरी काम निपटाएं
आरबीआई की ओर से जारी बैंक हॉलिडे की लिस्ट के मुताबिक आपको अपने बैंक से जुड़े काम निपटाने चाहिए। इससे आप शाखा में वापस जाने और काम में फंसने जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। नवंबर महीने की शुरुआत कन्नड़ राज्योत्सव से हो रही है। इसलिए 1 नवंबर 2021 को बैंगलोर और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी पर केवल बैंगलोर में बैंकों में सामान्य कामकाज नहीं होगा। 7 नवंबर, 14, 21 और 28 नवंबर को रविवार को पूरे देश में बैंक अवकाश रहेगा। वहीं, 13 नवंबर को दूसरा शनिवार और 27 नवंबर को चौथा शनिवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

पहले सप्ताह में छुट्टियाँ
नवंबर .. 1 नवंबर - सोमवार - कन्नड़ राज्योत्सव - इंफाल और बैंगलोर में बैंक बंद रहेंगे।
3 नवंबर - बुधवार - नरक चतुर्दशी के कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे।
4 नवंबर - गुरुवार - दिवाली और काली पूजा के कारण अगरतला, अहमदाबाद, बैंगलोर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, लखनऊ जैसे शहरों में बैंक बंद रहेंगे
5 नवंबर - शुक्रवार - गोवर्धन पूजा - अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलोर, गंगटोक, देहरादून में बैंक बंद रहेंगे।
6 नवंबर- शनिवार- भाई दूज के गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ में बैंक कर्मचारियों का अवकाश रहेगा।
7 नवंबर - रविवार की छुट्टी।

Related News