pc: tv9hindi

अगर आपका बैंक से जुड़ा कोई काम पेंडिंग है तो उसे आज ही पूरा करने की सलाह दी जाती है। कल पहले चरण के चुनाव के कारण कुछ बैंक बंद रहेंगे। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल 2024 को पहले चरण के मतदान के साथ शुरू होने वाले हैं। इस दिन जिन शहरों में चुनाव हो रहे हैं वहां के सरकारी और निजी कार्यालय बंद रहेंगे. इसलिए आपको जानना चाहिए कि 19 अप्रैल को किन शहरों में बैंक बंद रहेंगे।

बैंक अवकाश वाले शहर:
जानकारी के मुताबिक, 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के विलावनकोड में उपचुनाव होने हैं। इसके अलावा, उत्तराखंड, असम और नागालैंड में भी आम चुनाव हैं। इसके चलते देहरादून, चेन्नई, ईटानगर, जयपुर, कोहिमा, नागपुर और शिलांग में छुट्टी रहेगी।

चुनाव वाले राज्य:
उल्लिखित राज्यों के अलावा, आम चुनाव का पहला चरण असम, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी निर्धारित है। हालाँकि, RBI ने अभी तक इन राज्यों में बैंक छुट्टियों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

बैंक छुट्टियों के लिए RBI का कैलेंडर:
आरबीआई प्रत्येक वर्ष की शुरुआत में बैंक छुट्टियों का एक कैलेंडर जारी करता है। इस कैलेंडर के अनुसार, बैंक पूरे वर्ष इन निर्दिष्ट छुट्टियों पर बंद रहते हैं। जब भी इस कैलेंडर में कोई बदलाव होता है तो भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से एक अधिसूचना जारी की जाती है।

Related News