सूखे मेवों में खजूर सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। सिर्फ एक या दो ही नहीं कई चीजों के लिए खजूर बहुत फायदेमंद है। इतना ही नहीं, इस बच्चे की मदद से आप सिर से पैर तक शानदार काम कर सकते हैं। खजूर आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जस्ता जैसे खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। ये हैं शिशुओं के लिए खजूर के फायदे। खजूर में कई तरह के विटामिन होते हैं जैसे थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, विटामिन ए, बी 6 और विटामिन। इसमें खजूर, चीनी और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। इसमें फ्रुक्टोज और डेक्सट्रोज भी होते हैं, जो बच्चों को ऊर्जा देते हैं।

ये सभी पोषक तत्व बच्चे की वृद्धि के लिए आवश्यक हैं और उन पोषक तत्वों के साथ पूरक हो सकते हैं जिन्हें स्तन के दूध के साथ मिलाया जाता है।जब बच्चे 6 महीने के हो जाते हैं तो शिशुओं को एक ठोस भोजन के रूप में खजूर खिलाना शुरू कर सकते हैं। आप शुरू में बच्चों को डेट मैश या प्यूरी के रूप में खिला सकते हैं। हमेशा कुछ भी नया खिलाने के बाद तीन दिन प्रतीक्षा करें। जिससे आप जान सकते हैं कि बच्चे को उस चीज़ से कोई एलर्जी नहीं है।खजूर खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं। जो ब्लॉक के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है।

खजूर के सेवन से दिमाग का विकास होता है और खजूर में ये पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। तो बच्चे के संज्ञानात्मक विकास के लिए, आप उसके आहार में खजूर को शामिल कर सकते हैं। एक ही समय में ये तिथियां अपच को ठीक करने के लिए होती हैं। यह उन बैक्टीरिया को भी ठीक करता है जो आंत में हैं या इससे जुड़ी समस्याएं हैं। वहीं, बच्चे का लिवर बहुत संवेदनशील होता है।

इसलिए, उन्हें वायरस और बैक्टीरिया से संक्रमित होने का खतरा अधिक होता है। इसे ठीक करने के लिए बच्चों को खजूर खिलाएं। खजूर दांतों को भी मजबूत बनाता है। पके खजूर चबाने से दांतों के व्यायाम भी होते हैं जो शुरुआत में बच्चों को फायदा पहुंचा सकते हैं। बुखार और चिकन पॉक्स में भी यह बहुत फायदेमंद है।

Related News