अनार एक ऐसा फल है जो कई तरह के गुणों से भरपूर होता है। विटामिन ई और सी होता है। अनार में बहुत अधिक फाइबर भी होता है जो आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। पानी की कमी भी पूरी हो जाती है। अनार में विटामिन के, सी, बी, आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा -6 फैटी एसिड भी होते हैं। अनार का सेवन करने से बीमारियां आसानी से दूर हो जाती हैं. तो अब हम आपको बताते हैं सर्दियों में रोजाना अनार खाने के फायदे।

* अनार में पॉलीफेनोल्स होते हैं और लाल दाने पैदा करते हैं। मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सूजन को कम करते हैं और कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं।

* अनार का जूस पीने से शरीर को जरूरी विटामिन सी मिलता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अनार में लगभग 40 प्रतिशत विटामिन सी होता है। जिससे रोग या संक्रमण बिल्कुल भी नहीं होता है।

* अनार के सेवन से आंतों की जलन दूर होती है। इसका सेवन करने से पेट में जलन और शिकायत या कमी भी दूर होती है। एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को भी दूर करते हैं।

* गठिया की समस्या होने पर आप अपनी दिनचर्या में एक अनार का सेवन शुरू कर दें। इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। दरअसल अनार का जूस ऑस्टियोपोरोसिस, रूमेटाइड आर्थराइटिस और अन्य जोड़ों के दर्द को कम कर रोग को बढ़ने से रोकता है।

* दिल के मरीजों के लिए अनार सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। रक्त वाहिकाएं मोटी और कठोर नहीं होती हैं।

Related News