पिछले कुछ दिनों से मड थैरेपी चर्चा में है। मड थैरेपी बरसों पुरानी थैरेपी है, हालांकि आम लोगों को अभी भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं। नेचुरोपैथी यानी नेचुरोपैथी में कई बीमारियों का इलाज मिट्टी की पट्टी या मिट्टी के लेप से किया जाता है। इस थेरेपी के जरिए शरीर के किसी एक हिस्से या पूरे शरीर में मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में इस थेरेपी के जरिए कई बीमारियों का इलाज किया जाता है, मगर त्वचा संबंधी समस्याओं और डिप्रेशन को दूर करने में मड थेरेपी काफी कारगर मानी जाती है।

बता दे की, इस मिट्टी की खास बात यह है कि यह पूरी तरह से रासायनिक मुक्त और स्वच्छ है। करीब चार-पांच फीट जमीन से मड थेरेपी के लिए एक खास तरह की मिट्टी निकाली जाती है। इस मिट्टी में एक्टिनोमाइसेटेज नामक जीवाणु पाया जाता है, जो मौसम के अनुसार अपना रूप बदलता है और जब इसे पानी में मिलाया जाता है तो इसमें कई तरह के बदलाव होते हैं।

मड बाथ थैरेपी से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इस सूची में झुर्रियां, मुंहासे, त्वचा का खुरदरापन, दाग-धब्बे, सफेद धब्बे, कुष्ठ रोग, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई और समस्याएं भी शामिल हैं। मड थैरेपी लेने से त्वचा में चमक बढ़ती है, त्वचा में कसाव आता है और त्वचा भी मुलायम होती है। इसके अलावा मिट्टी से स्नान करने से पाचन शक्ति में सुधार होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आंतों की गर्मी दूर होती है और डायरिया व उल्टी जैसी समस्या दूर होती है। साथ ही यह कब्ज, फैटी लीवर, कोलाइटिस, अस्थमा, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज, माइग्रेन और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है।

Related News