भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन में आने वाली सभी छोटी छोटी समस्याओं का समाधान करने के कई उपाय और नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में ऑफिस और घर से संबंधित चीजों के बारे में भी बताया गया है वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि आपके ऑफिस और घर में रखी चीजें आपके जीवन पर नकारात्मक और सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। आपने देखा होगा कि ऑफिस की टेबल पर कई तरह की चीजें रखी होती है इसके अलावा कई लोग अपनी टेबल पर छोटे-छोटे पौधे और भगवान की तस्वीर भी लगाना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसी कुछ चीजें होती है जिनको ऑफिस की टेबल पर रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं उन चीजों के बारे में की कौन-कौन सी चीजें आपको अपनी ऑफिस की टेबल पर रखनी चाहिए और कौन-कौन सी नहीं -

* ऑफिस की टेबल पर क्या रखना चाहिए :

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारी ऑफिस की टेबल पर रखी चीज है हमारे ऊपर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है जिनका हमारे काम पर बहुत प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस की टेबल पर उत्तर और पूर्व दिशा में क्रिस्टल का पेपर वेट रखना चाहिए इसके अलावा यदि आप पानी की बोतल रखना चाहते हैं तो अपनी टेबल पर उत्तर दिशा में पानी बोतल रखें और काम से संबंधित फाइल या फिर किताब दाएं तरफ रखें। इसी के साथ वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपनी टेबल पर कोई छोटा पौधा भी रख सकते हैं और आप अपनी ट्रेनिंग पर किसी भगवान की मूर्ति या तस्वीर रखना चाहते हैं तो इसके लिए उत्तर दिशा का ही चयन करें।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस टेबल पर ना रखें यह चीजें :

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस की टेबल पर भूल गई लाल और काले रंग की चीजें कभी भी नहीं रखनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस की टेबल पर कभी भी कोई भी धारदार चीज जैसे चाकू कैंची नहीं रखें। आपने देखा होगा कि कई लोग खाना खाने के बाद अपनी प्लेट को ऑफिस की टेबल पर ही छोड़ देते हैं भूल कर भी ऐसी गलती ना करें क्योंकि ऐसा करने से आपके ऑफिस पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने ऑफिस में जरूरत से ज्यादा फिल्में पोस्टर और रद्दी जैसी चीजें भी नहीं रखनी चाहिए। इन चीजों से आपके काम पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

Related News