pc: News18 हिंदी

केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लिए विभिन्न समूहों के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई योजनाएं चलाती है। स्वास्थ्य हर किसी के जीवन का अभिन्न अंग है। इसीलिए केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों के लिए 2018 में प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत नागरिकों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवरेज प्रदान किया जाता है। हालाँकि, हर कोई इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र नहीं है। आइए जानें कि इस बीमा योजना का लाभ किसे मिल सकता है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए कौन पात्र है?
भारत सरकार ने गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत गरीब और जरूरतमंद लोगों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है. केवल वे लोग ही इस योजना से लाभ पाने के पात्र हैं:

pc: Khabri Media

विकलांग व्यक्ति: विकलांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अनुसूचित जाति या जनजाति के लोग इस योजना के तहत लाभ के पात्र हैं।
इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लाभ के पात्र हैं। दिहाड़ी मजदूरी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के व्यक्ति पात्र हैं।जो बेघर हैं या आदिवासी समुदायों से हैं, वे योजना के तहत लाभ के पात्र हैं। यदि आप इनमें से किसी भी श्रेणी में आते हैं, तो आप लाभ के पात्र हो सकते हैं।


pc:सरकारी योजना

जानें इसके लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन

यदि आप ऊपर उल्लिखित श्रेणियों में आते हैं, तो आप निकटतम नागरिक सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और आपकी पात्रता की जांच की जाएगी। यह सुनिश्चित करने के बाद कि सभी विवरण सही हैं, आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

Related News