आम नागरिकों के जीवन में कल से यानि एक अगस्त से कुछ और बदलाव हैं। ये बदलाव 'कुछ खट्टा कुछ मीठा' के रूप में हैं। 1 अगस्त (नियम परिवर्तन 1 अगस्त) से होने वाले परिवर्तन सरकारी अवकाश या सेवा कर्मचारियों के वेतन के आधार पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति को नहीं रोकेंगे। इसका मतलब यह है कि चाहे महीने का 30.31 हो या शनिवार या रविवार, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अवकाश के दिन भी वेतन के पैसे खाते में जमा करने का रास्ता खुला रहेगा। वहीं आम जनता के लिए दुखद खबर यह है कि 1 अगस्त से ग्राहकों को नकद निकासी पर अधिक एटीएम ट्रांजेक्शन चार्ज देना होगा. आम उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा बोझ

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस महीने (जून) की शुरुआत में घोषणा की थी कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) की सेवाएं सप्ताह के दिनों में फिर से शुरू होंगी। एनएसीएच एक प्रणाली है। जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित किया जाता है। प्रणाली लाभांश, ब्याज, वेतन और पेंशन के हस्तांतरण से संबंधित है। यह सिस्टम गैस, बिजली, टेलीफोन, पानी जैसे पैसे भी इकट्ठा करता है। यह लोन ईएमआई, म्यूचुअल फंड और बीमा प्रीमियम को मिलाने का भी काम करता है।

ग्राहकों को अब 1 अगस्त से एटीएम से निकासी के लिए अधिक भुगतान करना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आरबीआई ने एटीएम के जरिए एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांजेक्शन फीस बढ़ा दी है। इस बढ़ोतरी को 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दिया गया है। आरबीआई ने जून में यह फैसला लिया था। जिसे कल यानी 1 अगस्त से लागू किया जा रहा है. गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क भी 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दिया गया है। इंटरचार्ज चार्ज किसी भी बैंक खाताधारक द्वारा उस एटीएम कार्ड का उपयोग करके लगाया जाता है जिसे उसने दूसरे एटीएम का उपयोग करके प्राप्त किया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने भी डोरस्टेप डिलीवरी सर्विस चार्ज बढ़ा दिया है। पोस्ट पेमेंट बैंक अब इनमें से प्रत्येक सेवा के लिए 20 रुपये (जीएसटी अतिरिक्त) चार्ज करेंगे। इस बीच, डोरस्टेप सेवा के लिए, पोस्ट पेमेंट्स बैंक (इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक) के कर्मचारी के घर आने पर ग्राहक कई बार एक्सचेंज कर सकता है। हालांकि, शुल्क का भुगतान उसी समय करना होगा। हालांकि, यदि एक ही स्थान पर ग्राहक विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा रहा है, तो अलग-अलग शुल्क लगाए जाएंगे।

इस बीच, आईसीआईसीआई बैंक ने 1 अगस्त से स्थानीय बचत खाताधारकों के लिए एटीएम विनिमय शुल्क और चेक बुक शुल्क बढ़ाने का फैसला किया है। बैंक जमा और निकासी के शुल्क में भी बदलाव किया गया है। आईसीआईसीआई बैंक के नए नियमों के मुताबिक अब एटीएम से हर महीने सिर्फ चार बार ट्रांजेक्शन फ्री होगा। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक चार बार से ज्यादा रकम निकालने पर 150 रुपये फीस ली जा सकती है.

Related News