आज के डिजिटल युग में, लगभग हर कोई अपने वित्त का प्रबंधन करने के लिए एक बैंक खाता रखता है, जिसमें अक्सर चेकबुक, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड जैसी विभिन्न सुविधाएं शामिल होती हैं। जबकि डेबिट कार्ड किसी भी समय धन तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करते हैं, कार्ड के खो जाने या चोरी हो जाने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना सुरक्षा जोखिम पैदा कर सकती है। हालाँकि, कई व्यक्तियों को अपने डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने के तत्काल कदमों के बारे में जानकारी नहीं हो सकती है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप अपने खोएं हुए डेबिट कार्ड को कैसे ब्लॉक कर सकते हैं-

Google

नेट बैंकिंग और ऐप:

यदि आपका डेबिट कार्ड गुम हो जाता है, तो इसे ब्लॉक करने का सबसे तेज़ तरीका आपके बैंक की नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप है। कई बैंक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं जो ग्राहकों को अपने डेबिट कार्ड को तुरंत ब्लॉक करने की अनुमति देता है। लॉग इन करके और "डेबिट कार्ड ब्लॉक/अस्थायी ब्लॉक" विकल्प का चयन करके, आप बस एक क्लिक से अपने वित्त को सुरक्षित कर सकते हैं।

Google

ग्राहक देखभाल:

एक और सीधा तरीका यह है कि आप अपने बैंक की ग्राहक सेवा से संपर्क करें। ग्राहक सेवा नंबर डायल करें, और अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) निर्देशों का पालन करें। कुछ बैंक तत्काल सहायता के लिए कार्ड के पीछे एक विशिष्ट नंबर प्रदर्शित कर सकते हैं, जिससे आप इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने मोबाइल पर सहेज सकते हैं।

google

संदेश द्वारा:

कुछ बैंक ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से खोए या चोरी हुए डेबिट कार्ड को ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करते हैं। अपने बैंक के समर्पित नंबर से परिचित हों, दिए गए निर्देशों का पालन करें और कार्ड ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक संदेश भेजें। यह विधि आपके वित्तीय लेनदेन में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़कर त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करती है।

Related News