PC:tv9hindi

मकर संक्रांति हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है और इस दिन कई शुभ कार्यों का आरंभ होता है। संक्रांति के दिन स्नान, दान, और पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है, और इस दिन किए जाने वाले कार्यों का फल कई गुना बढ़ जाता है। यहां कुछ ऐसे कार्य दिए गए हैं जो मकर संक्रांति के दिन किए जा सकते हैं:

पवित्र नदी में स्नान: मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है, क्योंकि माना जाता है कि इस दिन ही मां गंगा धरती पर आई थीं। गंगा नदी में स्नान से पुण्य मिलता है।

तिल से हवन: माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन गाय के घी में सफेद तिल मिलाकर लक्ष्मी या श्री सूक्त का हवन करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

तिल का दान: मकर संक्रांति के दिन काले और सफेद तिल, गुड़, और सुहाग का दान करने से आर्थिक समस्याएं दूर हो सकती हैं।

गाय को खिलाएं हरा चारा: हिन्दू धर्म में गाय को पूजनीय माना जाता है, और माना जाता है कि गाय को हरा चारा खिलाने से सुख और सौभाग्य मिलता है।

खिचड़ी का दान: मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने, खाने और दान करने का विशेष महत्व है, क्योंकि माना जाता है कि इस से ग्रह शांत होते हैं और बिगड़े हुए सभी ग्रहों का प्रभाव कम होता है।

पितृ तर्पण: मकर संक्रांति के दिन पितृ तर्पण भी किया जाता है। माना जाता है इस दिन पितृ तर्पण करने से घर में सुख शांति आती है और पितरों के आशीर्वाद से वंश वृद्धि होती है।

झाड़ू खरीदना: धनतेरस की तरह ही मकर संक्रांति के दिन भी झाड़ू खरीदना शुभ माना जाता है। कहते हैं ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

मनोकामना पूर्ति के लिए मंत्र

ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा।

माना जाता है, मकर संक्रांति के दिन इस मंत्र का 108 बार जाप करने से सभी तरह की मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​​

Related News