प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, केंद्र सरकार द्वारा एक अच्छी तरह से तैयार की गई योजना है, जिसका उद्देश्य लाखों गरीब किसानों को उनकी आय में वृद्धि करते हुए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है। इस पहल में किसानों को 6 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता देना शामिल है, जो तीन किस्तों में सीधे उनके खातों में वितरित की जाती है।

Google

किश्तें जारी:

जैसे-जैसे वर्ष 2023 करीब आ रहा है, भारत सरकार ने देश भर के किसानों के खातों में 13वीं, 14वीं और 15वीं किस्त सफलतापूर्वक पहुंचा दी है। यह करोड़ों किसानों की वित्तीय भलाई को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

13वीं किस्त जारी:

27 फरवरी, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के बेलगावी में 13वीं किस्त का अनावरण किया। इस आयोजन के दौरान, देशभर के कई किसानों के खातों में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 2,000 रुपये हस्तांतरित किए गए।

Google

14वीं किस्त जारी:

इसके बाद, 27 जुलाई, 2023 को प्रधान मंत्री मोदी ने राजस्थान के सीकर जिले में 14वीं किस्त जारी की। इस पहल के परिणामस्वरूप 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में डीबीटी प्रणाली के माध्यम से 14वीं किस्त हस्तांतरित की गई।

15वीं किस्त जारी:

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं और अंतिम किस्त 15 नवंबर, 2023 को झारखंड के खूंटी में प्रधान मंत्री मोदी द्वारा जारी की गई थी। यह रिलीज बिरसा मुंडा की जयंती के साथ हुई और वार्षिक संवितरण के पूरा होने का प्रतीक है।

Google

चुनौतियों का सामना:

हालाँकि, कुछ किसानों के लिए कुछ चुनौतियाँ बनी हुई हैं। जिन लोगों ने योजना के तहत अपना ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन पूरा नहीं किया है, उन्हें अभी तक तीनों किस्तों का लाभ नहीं मिला है। इसके अतिरिक्त, जिन किसानों ने आवेदन प्रक्रिया के दौरान गलत जानकारी प्रदान की थी, उन्हें समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, 15वीं किस्त का पैसा उनके खातों में दिखाई नहीं दे रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समावेशी सफलता सुनिश्चित करने के लिए इन चुनौतियों का समाधान करना महत्वपूर्ण है।

Related News