ब्लोटिंग विभिन्न कारणों से हो सकती है, जैसे जीवनशैली में अनियमितता, हार्मोनल असंतुलन, अम्लीय भोजन का सेवन, पेट में पानी या तरल पदार्थ का रुकना या कब्ज। इसके अतिरिक्त, दवाओं के अत्यधिक सेवन से गैस या सूजन की समस्या भी हो सकती है। राहत पाने के लिए सही लक्षणों की पहचान करना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर पेट फूलना पेट में गैस जमा होने के कारण होता है।

समग्र स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. मिकी मेहता का सुझाव है कि सूजन की समस्या अक्सर तैलीय और मसालेदार भोजन खाने से जुड़ी होती है। सूजन से दैनिक असुविधा हो सकती है, जिससे आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है और आपकी भूख और भोजन का आनंद प्रभावित हो सकता है। आइए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से सीखें कि सूजन को कैसे कम किया जाए।

व्यायाम करें

वेलनेस कोच और प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ आशिमा जैन सलाह देते हैं कि लोग नियमित रूप से खाते हैं, लेकिन वे इसे पचाने का प्रयास नहीं करते हैं। हर सुबह कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। गहन व्यायाम करना आवश्यक नहीं है; यहां तक कि 15-20 मिनट की सैर और 10-15 मिनट का हल्का व्यायाम भी फायदेमंद हो सकता है।

खान-पान पर ध्यान दें

डॉ. मिकी मेहता अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं करने पर जोर देती हैं जो सूजन की समस्या पैदा कर सकते हैं। यदि आप पेट में अत्यधिक गैस उत्पादन का अनुभव करते हैं, जिससे पेट फूला हुआ और भारीपन महसूस होता है, तो आपका आहार एक योगदान कारक हो सकता है।

योग आसन का अभ्यास करें

बार-बार सूजन की समस्या का सामना करने वालों के लिए, बालासन और पवनमुक्तासन जैसे योग आसन का अभ्यास सहायक हो सकता है।

आयुर्वेदिक हर्बल उपचार

सूजन की समस्या को दूर करने के लिए धनिया, जीरा और सौंफ के पानी का सेवन किया जा सकता है। इस उपाय के लिए धनिये के बीजों को जीरा और सौंफ के साथ पीस लें और पाउडर को एक गिलास पानी में मिला लें। इस पानी को पीने से काफी राहत मिल सकती है।

भोजन के बाद टहलना

भोजन के बाद 20 मिनट तक टहलने से भी सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है। अक्सर, लंबे समय तक बैठे रहने से सूजन की समस्या हो जाती है। ऐसे मामलों में, भोजन के बाद लेटने की तुलना में टहलना अधिक प्रभावी होता है।

Related News